KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अभिभावक ऐसे करें अप्लाई

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11 को छोड़कर कक्षा 2 व उससे ऊपर की कक्षाओं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। अभिभावक ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर 16 अप्रैल तक फार्म भर सकते हैं।

KVS Admission 2022
केंद्रीय विद्यालय भर्ती 2022 
मुख्य बातें
  • केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू
  • अभिभावक 16 अप्रैल तक कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन
  • कक्षा 1 के लिए रजिस्‍ट्रेशन 11 अप्रैल शाम 7 बजे तक होगा

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में बच्‍चों का दाखिला कराने का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय विद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 के लिए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की  प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभिभावक केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर अपने बच्‍चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। यह एडमिशन प्रक्रिया 16 अप्रैल तक चलेगी।

अभिभावक कक्षा 11 को छोड़कर 2 व उसके ऊपर की कक्षाओं के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख अब 11 अप्रैल शाम 07:00 बजे तक बढ़ा दी गई है। अभिभावक अपने बच्चों के एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।

Also Read: PSEB Punjab Board 12th Date Sheet 2022: पंजाब बोर्ड ने 12वीं कक्षा की संशोधित डेटशीट की जारी, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

अभिभावक ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

- रजिस्‍ट्रेशन के लिए अभिभावक सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट - kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।

- अब यहां पर दिए गए Click here for registration के लिंक पर क्लिक करें।

- यहां पर दिए गए सभी निर्देशों को एकबार ध्‍यान पूर्वक जरूर पढ़े, इसके बाद 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

- अब यहां पर बच्चे का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जानकारी भरकर सबमिट करें।

- यहां पर अभिभावक लॉग इन कर मांगी गई सभी जानकारी सबमिट करें।

- सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट निकाल कर अपने पास रख लें।

रजिस्‍ट्रेशन के दौरान ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

वेबसाइट पर एडमिशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन के दौरान अभिभावक अपने बच्‍चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई तस्वीर (अधिकतम 256 केबी साइज की जेपीईजी फाइल) साथ रखें। एडमिशन चाहने वाले बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई कॉपी (जेपीईजी या पीडीएफ फाइल अधिकतम 256 केबी साइज की)।

Also Read: UPTET Result 2022 Declared: यूपीटेट परीक्षा के परिणाम जारी, यहां करें चेक

अगर अभिभावक अपने बच्‍चे का दाखिला आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत कराना चाहते हैं तो इससे संबंधित सरकारी सर्टिफिकेट की डिटेल लगेगी। इसके अलावा बच्‍चे के माता-पिता/दादा-दादी की ट्रांसफर डिटेल, जिनकी सेवा क्रेडेंशियल्स का उपयोग आवेदन में किया जाएगा।

अगली खबर