HBSE Board Exams 2022: एक और पेपर लीक का मामला, तीन केंद्रों पर कक्षा 12वीं की हिंदी परीक्षा रद्द

HBSE Board Exams 2022 Hindi Paper Leak: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने कथित पेपर लीक के बाद कक्षा 12 की हिंदी परीक्षा रद्द कर दी। परीक्षा शुरू होने से महज 15 मिनट पहले पेपर लीक हो गया था।

HBSE Board Exams 2022 Hindi Paper Leak
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo-iStock) 

Haryana Board Paper Leak: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने तीन केंद्रों पर हरियाणा बोर्ड कक्षा 12वीं का हिंदी का पेपर रद्द कर दिया है. हिंदी की परीक्षा 30 मार्च को आयोजित की गई थी। एक कथित लीक के बाद पेपर रद्द कर दिया गया था, और प्रश्न पत्र छात्रों के बीच वायरल हो गया था। एचबीएसई 12वीं हिंदी का पेपर कल परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले लीक हो गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेपर लीक सबसे पहले मंधौली गांव के एक सेंटर में हुआ. हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के अध्यक्ष ने स्थानीय मीडिया को बयान दिया था कि एक वैन पर छापा मारा गया था जिसमें निजी स्कूल के शिक्षक थे। छापेमारी पेपर लीक के वक्त हुई थी और अब इन शिक्षकों की पुलिस जांच कर रही है.

बीएसईएच ने तीन मोबाइल फोन सौंपे जिन्हें उन्होंने जब्त कर लिया और अब उन्हें पुलिस को सौंप दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन तीनों मोबाइल में हरियाणा बोर्ड का 12वीं का हिंदी का पेपर था. जानकारी में आगे कहा गया है कि एक स्मार्टफोन इनविजिलेशन ड्यूटी पर तैनात शिक्षक के स्मार्टफोन से जुड़ा था।

इसके बाद बोर्ड ने मंधौली में उन केंद्रों के लिए पेपर रद्द करने का फैसला किया जहां यह आरोप लगाया गया है कि पेपर लीक हो गया था। अब पेपर लीक होने से इन केंद्रों को बहल में शिफ्ट किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बोर्ड शेष जिलों के लिए अनुसूची के अनुसार कक्षा 12 का हिंदी का पेपर आयोजित करता है।

शिक्षा बोर्ड उन तीन केंद्रों के लिए हरियाणा बोर्ड 12वीं के हिंदी पेपर के लिए नई तारीखों की सूचना बाद में देगा जहां परीक्षा रद्द की गई थी। 1 अप्रैल, 2022 को, छात्र 2 अप्रैल, 2022 को भौतिकी और अर्थशास्त्र के बाद पंजाबी भाषा की परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। उम्मीदवार एचबीएसई 12वीं परीक्षा तिथि पत्र को पूरा देखने के लिए हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अगली खबर