UPSC CDS Exam: क्या आप भी बनना चाहते हैं सीडीएस ऑफिसर, यहां जानें योग्यता और सिलेबस

अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो उसके लिए सीडीएस की परीक्षा को पास करना बेहद जरूरी है। बता दें कि सीडीएस की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है।

upsc cds syllabus
upsc cds syllabus 
मुख्य बातें
  • जानें CDS परीक्षा के योग्यता, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में।
  • सीडीएस की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • सीडीएस भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा होती है और फिर इंटरव्यू होता है।

सीडीएस के द्वारा भारतीय सेनाओं में अधिकारियों की भर्ती की जाती है। यूपीएससी के द्वारा एक सीडीएस यानी कंबाइंट डिफेन्स सर्विस की परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना की भर्ती की जाती है। वहीं इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। इस परीक्षा की चयन प्रक्रिया दूसरे सरकारी परीक्षाओं के काफी मिलता-जुलता है। सीडीएस भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा होती है और फिर इंटरव्यू होता है।

इस परीक्षा में सफल होने के बाद कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद और नेवल अकादमी गोवा भेजा जाता है। यूपीएससी साल में दो बार सीडीएस परीक्षा का आयोजन करता है। वहीं सीडीएस की परीक्षा पास करने के बाद आप भारतीय सेना में अधिकारी का पद प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से कैंडिडेट्स को फिट होना चाहिए।

सीडीएस परीक्षा में बैठने के लिए जानें योग्यता ?

सीडीएस कैंडिडेट्स को भारतीय सैन्य अकादमी(IMA), भारतीय नौसेना अकादमी(INA) और वायु सेना अकादमी (AFA) में प्रवेश देता है। इस परीक्षा में बैठने से पहले कैंडिडेट्स दिए गए निर्देशों के अनुसार योग्य होना चाहिए। 

- I.M.A. & OTA के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक हो।
- भारतीय नौसेना अकादमी की डिग्री के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक हो।
- वायु सेना अकादमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय डिग्री (भौतिकी और गणित के साथ 10 + 2 स्तर पर) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग हो।

आयु सीमा
- भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के लिए उम्र 19 से 23 होनी चाहिए, साथ ही कैंडिडेट्स अविवाहित हो।
- भारतीय नौसेना अकादमी (INA) के लिए उम्र 19 से 23 होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट्स अविवाहित हो।
- वायु सेना अकादमी (AFA) के लिए उम्र 20 से 24 होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार अविवाहित हो।
- अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) के लिए 19 से 24 होनी चाहिए। इसके लिए अविवाहित, विवाहित, विधवा, तलाकशुदा सभी अप्लाई कर सकते हैं।

सीडीएस परीक्षा का सिलेबस क्या है ?

सीडीएस की परीक्षा में इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और बुनियादी गणित के सवाल पूछे जाते हैं। ज्यादातर लोगों को गणित विषय को पास करने में काफी मुश्किले आती है। ऐसे में  अगर आप गणित की तैयारी कर रहे हैं तो इसके साथ प्रारंभिक गणित,अंकगणित, बीजगणित,त्रिकोणमिति,ज्यामिति,क्षेत्रमिति,सांख्यिकी जैसे टॉपिक पर मजबूत पकड़ बनाए। वहीं अंग्रेजी की बात करें तो इस विषय में वाक्यों को सही क्रम में लिखना, रिक्त स्थानों को भरना, पर्यायवाची और विलोम शब्द आदि को अच्छी तरह प्रैक्टिस करें। सीडीएस की तैयारी के लिए मार्केट में कई तरह की किताब भी उपलब्ध हैं, ऐसे में अपनी सुविधा के अनुसार किताब खरीदें और तैयारी शुरू कर दें।

सीडीएस परीक्षा का पैटर्न ?

सीडीएस में भर्ती होने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है। जिसमें अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित से जुड़े सवाल किए जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। कैंडिडेट्स के इंटरव्यू में इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी टेस्ट शामिल है। ध्यान रहे कि कैंडिडेट्स को इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी सामना करना होगा। ऐसे में किसी भी गलत जवाब देने से पहले सोच ले। बता दें कि इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी टेस्ट दो चरण में आयोजित किए जाएंगे।

पहले चरण- इस चरण में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग(OIR) परीक्षण और फिर पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्क्रिप्शन(PPDT)टेस्ट होगा। OIR और PPDT को देखने के बाद कैंडिडेट्स को इंटेलिजेंस और व्यक्तित्व परीक्षण के दूसरे चरण  के लिए नामित किया जाएगा।

दूसरा चरण- जब आप पहला चरण पार कर लेते हैं उन्हें दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। इसमें इंटरव्यू,ग्रुप टेस्ट ऑफिसर वर्क,साइकोलॉजी टेस्ट और कॉन्फ़्रेंस आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा पर्सनालिटी टेस्ट का आकलन तीन अधिकारियों द्वारा किया जाता है। इसके लिए अलग से नंबर नहीं दिए जाते हैं, बल्कि आपके प्रदर्शन को देखकर नंबर दे दिए जाते हैं। वहीं कॉन्फ्रेंस का नंबर कैडिडेट्स के शुरुआती परफॉर्मेंस को देखते हुए अलोट किए जाते हैं। इसका फैसला पैनल में बैठे ज्यूरी मेंबर लेते हैं और इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी किया जाता है।

अगली खबर