REET Exam Preparation Tips 2022: ऐसे शुरू करें रीट 2022 परीक्षा की तैयारी, जरूर होगा सिलेक्शन

REET Exam Preparation Tips: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा इस साल 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली है। इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए कल 20 जुलाई 2022 को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।

Candidates can follow these preparation tips for cracking REET Exam 2022
REET परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी 
मुख्य बातें
  • रीट परीक्षा 2022 23 और 24 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जुलाई को जारी कर दिए गए हैं।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड साथ ले जाना होगा।

REET Exam 2022 Tips: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 इसी महीने 23 और 24 जुलाई को आयोजित की जाने वाली है। जिसके लिए एडमिट कार्ड भी कल 20 जुलाई 2022 को जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में केवल दो दिनों का समय बचा है। ऐसे में परीक्षार्थी जो इस वर्ष परीक्षा देने वाले है या फिर वह उम्मीदवार जो आगे इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, उनके लिए इस आर्टिकल में  तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं।

अगर उम्मीदवार इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो उन्हें इस परीक्षा को पास करने में अधिक मदद मिल सकती है।

Preparation Tips for REET Exam:

अपनी कमजोरी और ताकत पहचानें:

रीट की परीक्षा के लिए तैयारी करने से पहले यह जरूरी है कि आप परीक्षा को जानें। यह समझें कि बीते वर्ष किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे गए हैं। पिछले साल के प्रश्न पत्र को बिलकुल परीक्षा केंद्र जैसे माहौल में ही हल करिए ताकि आप समझ सकें कि आपकी कमजोरी और ताकत क्या है। यह जानने के बाद ही आप पढ़ना शुरू करें।

Read More- जारी हुआ REET परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड, देखें रीट परीक्षा का पैटर्न

सामान्य ज्ञान मजबूत रखें:

रीट की परीक्षा एक टीचर पात्रता परीक्षा है यकीनन इस परीक्षा के माध्यम से टेस्ट किया जाता है कि कैंडिडेट्स में सामान्य ज्ञान कैसा है। हालांकि अगर आप सामान्य ज्ञान में बेहतर नहीं हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, इसे मजबूत करने के लिए आपको करेंट अफेयर्स पर ध्यान देना होगा।

शॉर्ट नोट्स बनाएं:

जैसे कि हम जानते हैं कि हमारा दिमाग एक बाद पढ़ने के बाद कई चीजें भूल जाता है उन चीजों को एग्जाम से कुछ समय पहले याद करने के लिए जरूरी है कि आप तैयारी करते समय ही महत्वपूर्ण टॉपिक के लिए शोर्ट नोट्स बना लें इससे एग्जाम से कुछ समय पहले आप चीजें दोबारा याद कर सकेंगे।

Read More- जारी होने वाली है राजस्थान पीटीईटी परीक्षा की आंसर की, यहां देखें संभावित तिथि

रिवीजन पर सबसे ज्यादा ध्यान ना दें:

उम्मीदवारों के लिए नए टॉपिक पढ़ना कई बार रिवीजन करने से अधिक आसान होता है जिससे वह रोजाना कुछ नया सीखते हैं परंतु रिवीजन ना करने की वजह से पुराना भूल जाते हैं। यही वो कारण कि सब कुछ पढ़ने के बावजूद वह परीक्षा पास नहीं कर पाते। इससे बचने के लिए उम्मीदवारों को एक बार पढ़ने के तुरंत बाद, अगले दिन, एक हफ्ते बाद और पेपर से पहले कुल चार बार रिवीजन करनी चाहिए।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स को लगातार फॉलो करें तब ही वह आपकी मदद कर सकेंगे।

अगली खबर