HP Board 12th Result: ऑटो ड्राईवर का बेटा बना टॉपर,  प्रकाश कुमार बनना चाहते हैं IAS

HP Board 12th Result, topper: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है जिसमें कुल्‍लू के प्रकाश कुमार ने साइंस स्ट्रीम में पूरे प्रदेश में टॉप किया है।

Himachal Board 12th Topper
Himachal Board 12th Topper: कुल्‍लू के प्रकाश कुमार ने साइंस स्ट्रीम में पूरे प्रदेश में टॉप किया है।  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया
  • कुल्‍लू के प्रकाश कुमार ने साइंस स्ट्रीम में पूरे प्रदेश में टॉप किया
  • प्रकाश कुमार का सपना IAS अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करना

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर हो गया है। स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को बोर्ड की वेबसाईट hpbose.org पर देख सकते हैं। वहीं, बोर्ड ने 12वीं के इस साल के टॉपर के नाम की भी घोषणा कर दी है। इस बार कुल्‍लू के प्रकाश कुमार ने साइंस स्ट्रीम में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। प्रकाश ने 500 में से 497 अंक (99.4%) हासिल कर परीक्षा में टॉप किया है। गौर हो कि आर्ट्स में श्रुति कश्यप और मेघने गुप्ता ने कमर्स में टॉप किया है।

इस साल 90 हज़ार स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षा दी थी। प्रकाश मूल रूप से लाहौल स्पीती के रहने वाले हैं और उसके पिता कुल्लु में ऑटो ड्राईवर हैं जबकि माता निशा देवी हाउस वाइफ हैं। परिवार ने प्रकाश की इस सफलता पर खुशी जताई है। प्रकाश के टॉप करने पर खुशी जताते हुए उनके पिता ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए प्रकाश ने कड़ी मेहनत की है। उसने दिन में कई-कई घंटे पढ़ाई की और सोशल मीडिये से भी दूरी बनाकर रखी। प्रकाश की इस कामयाबी से उसके परिजनों के साथ पड़ोसी भी बेहद खुश है।

IAS बनकर देश की सेवा करना चाहता है प्रकाश

प्रकाश की इस सफलता के बारे में बात करते हुए उसके परिजनों ने बताया कि उसने काफी विपरीत परिस्थितियों के बीच उसने ये सफलता हासिल की। प्रकाश कुमार की ये सफलता इसलिए भी प्रशंसनीय है क्योंकि वो एक बेहद गरीब परिवार से संबंध रखता है। प्रकाश का सपना IAS अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करना है। इसके लिए वह अभी से मेहनत करने में जुट गया है।

इस साल हिमाचल बोर्ड में लड़के ने टॉप किया है। वहीं, लड़कियों की तुलना में लड़कों ने 80 फीसदी से ज्यादा अच्छे अंक हासिल किए हैं। इस साल के पासिंग परसेंटेज में 14 फीसदी का सुधार हुआ है। इस साल बोर्ड ने भूगोल का पेपर भी नहीं लिया था। दूसरी तरफ कोरोना के चलते इस साल के परिणाम में भी देरी हुई है।

अगली खबर