JEE Main Exam Dates 2022: जेईई मेंस परीक्षा तिथि जल्द, चेक करें संभावित तारीख व स्टेट्स

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Feb 09, 2022 | 08:36 IST

JEE Main Exam Dates 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2022 परीक्षा तिथियों की घोषणा कर सकती है। जेईई मेन्स क्या है, क्यों होती है जैसे सवालों के साथ इच्छुक उम्मीदवार यहां से लेटेस्ट अपडेट देख सकते हैं...

jee main date 2022, jee main date sheet 2022, jee main date 2022 nta, jee mains date 2022 nta
जेईई मेंस परीक्षा तिथि जल्द, चेक करें स्टेट्स 
मुख्य बातें
  • एनटीए जल्द ही एनईईटी 2022 और जेईई मेन 2022 परीक्षा आयोजित करेगा।
  • जेईई मेन 2022 पंजीकरण फरवरी में ही शुरू होने की उम्मीद है, एनईईटी 2022 परीक्षा जून तक स्थगित होने की संभावना है।
  • nta.ac.in, jeemain.nta.nic.in और neet.nta.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा

JEE Main Exam 2022 Dates: National Testing Agency (NTA) Joint Entrance Exam (JEE) Main 2022 exam dates की घोषणा जल्द ही होने वाली है। जेईई मेन परीक्षा के लिए सूचना बुलेटिन आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। एनटीए ने विभिन्न राज्य बोर्डों के तहत पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा देने में सक्षम बनाने के लिए जेईई मेन 2021 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए थे। यही वजह ​है कि छात्र इस साल जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं।

जेईई मेन 2021 के लिए, एनटीए ने चार सत्रों - फरवरी, मार्च, अप्रैल और आखिरी अगस्त-सितंबर में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी।

सामान्य परिस्थितियों में, जेईई मेन्स आवेदन प्रक्रिया (JEE Mains Application Process) प्रत्येक वर्ष फरवरी में शुरू होती है और परीक्षाएं पूरे वर्ष चार सत्रों में आयोजित की जाती हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए जेईई मेन्स 2022 से जुड़ी तैयारी जल्द ही पूरी हो जाएगी। हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

जेईई मेंस की परीक्षा कब होगी

जेईई मेन्स 2022 का सिलेबस अभी जारी नहीं किया गया है। एक बार जेईई मेंस की परीक्षा कार्यक्रम की पुष्टि हो जाने के बाद, उम्मीदवार एनटीए से विस्तृत सूचना विवरणिका के साथ-साथ जेईई मेन्स 2022 पाठ्यक्रम को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने की उम्मीद कर सकते हैं।

एनटीए ने परीक्षा तिथि को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि या घोषणा नहीं की है। वह कब तक परीक्षा तिथियों की घोषणा कर सकता है। माना जा रहा है कि देश में COVID-19 मामलों के बढ़ने को देखते हुए, जेईई मेन्स 2022 में देरी होने की संभावना है।

बहरहाल, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन्स की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नियमित रूप से देखते रहें ताकि ताजा खबरों से अपडेट रहें और साथ ही एक बार जारी होने वाले जेईई मेन्स 2022 पंजीकरण फॉर्म तक पहुंच सकें।

जेईई मेन्स क्या है

JEE Mains 2022 भारत में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है जो उन छात्रों द्वारा दी जाती है जो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (सीएफटीआई) में विभिन्न स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों (बीई / बी टेक) में प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं। 

एक बार जब उम्मीदवार जेईई मेन्स 2022 क्वालिफाई कर लेते हैं, तो उन्हें उनकी रैंक मिल जाएगी, जिसके अनुसार उम्मीदवारों को जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने के योग्य माना जाएगा।

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न

पिछले साल के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, जेईई मेन 2022 के पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और संख्यात्मक प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। संख्यात्मक उत्तरों के लिए - प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0 अंक काटे जाएंगे। पिछले साल जेईई मेन के लिए कुल अंक 300 थे।

अगली खबर