Top Engineering Entrance Exams: जेईई मेन के अलावा ये इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं भी हैं मशहूर, जिनसे मिलेगा शानदार कॉलेज

Top Engineering Entrance Exams List: जेईई मेन एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी यानी कांप्टीशन से भरी हुई परीक्षा है और इंजीनियरिंग सीट हासिल करने की संभावना बढ़ाने के लिए, उम्मीदवारों को कई अच्छी प्रवेश परीक्षाओं पर विचार करना चाहिए। यहां हम ऐसे ही एंट्रेस टेस्ट के बारे में आपको बता रहे हैं।

popular top engineering entrance exams
इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (Photo-iStock) 
मुख्य बातें
  • कई छात्रों का होता है इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने का सपना।
  • जेईई मेन परीक्षा में होता है बहुत ज्यादा कांप्टीशन।
  • यहां जानिए अच्छे कॉलेज दिलाने वाले कुछ चर्चित एंट्रेंस टेस्ट।

Top Engineering Entrance Exams 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और बीटेक, बी आर्क और इससे जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का आयोजन करती है। इससे देश भर के अन्य भाग लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेज में भी एडमिशन मिलता है।

जेईई मेन एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी यानी कांप्टीशन से भरी परीक्षा है और आवेदकों का केवल एक छोटा प्रतिशत ही परीक्षा पास कर पाता है। इंजीनियरिंग सीट हासिल करने की संभावना बढ़ाने के लिए, उम्मीदवारों को कई अच्छी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं पर विचार करना चाहिए।

Also Read: Bihar Board 2022 10th Topper: बिहार बोर्ड टॉप 10 में एक ही स्कूल के 5 छात्र, कक्षा 10 परीक्षा में 47 टॉपर्स

यहां जेईई मेन के अलावा अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की लिस्ट दी गई है:

1. VITEEE: 
वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (वीआईटीईईई) वेल्लोर, चेन्नई, एपी और भोपाल में वीआईटी परिसरों में इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए आयोजित एक संस्थान स्तर की परीक्षा है। VITEEE 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन viteee.vit.ac.in पर चल रहे हैं। एनआईआरएफ 2021 रैंकिंग में शिक्षा मंत्रालय द्वारा वीआईटी को इंजीनियरिंग के लिए देश में 12वें सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है।

2. AEEE:
अमृता प्रवेश परीक्षा - इंजीनियरिंग (AEEE) का आयोजन अमृता विश्व विद्यापीठम या अमृता विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है, जो देश का 16वां सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज है, जो छात्रों को ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश देता है। AEEE 2022 जून और जुलाई में दो चरणों में आयोजित किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया amrita.edu पर शुरू हो गई है।

Also Read: SSC MTS Notification 2021: जारी हो गया एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन, डायरेक्ट लिंक से करें चेक व डाउनलोड

3. SRM JEE:
एसआरएम संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा से एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा छात्रों को एसआरएमआईएसटी परिसरों (कट्टानकुलथुर, वडापलानी, रामपुरम, तिरुचिरापल्ली) और दिल्ली एनसीआर कैंपस - गाजियाबाद (यूपी) में बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए किया जाता है।

एसआरएम विश्वविद्यालय - सोनीपत, हरियाणा और एसआरएम विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश में प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए srmist.edu.in पर जाएं और बीटेक एडमिशन 2022-23 के लिंक पर क्लिक करें।

4. BIT SET:
इंजीनियरिंग के इच्छुक उम्मीदवार बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स) पिलानी, गोवा और हैदराबाद की ओर से प्रस्तावित इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बिटसैट परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, bitadmission.com पर जाएं।

Also Read: Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022: आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.gov.in पर ऐसे करें रीचेक आवेदन

इन चार परीक्षाओं के अलावा, छात्र IPU CET, KIITEE और COMEDK परीक्षाओं पर भी विचार कर सकते हैं। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा जैसे केसीईटी, एमएचटी सीईटी, टीएस ईएएमसीईटी, डब्ल्यूबीजेईई के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

अगली खबर