School Reopen: 2 मार्च से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे मुंबई के स्कूल, सरकार ने बताई अपनी तैयारी

Mumbai Schools Reopening: मुंबई में स्कूल पहले की तरह 2 मार्च से फिर से खुलने जा रहे हैं। इससे पहले सीमित छात्रों के साथ ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य थी।

Mumbai School reopen
मुंबई में फिर खुल रहे स्कूल (Photo Credit - iStock) 
मुख्य बातें
  • मुंबई शहर में एक बार फिर से खुलने जा रहे स्कूल।
  • 2 मार्च से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑपरेट करने के आदेश।
  • इससे पहले ऑफलाइन कक्षा के लिए अनिवार्य थी माता-पिता की उपस्थिति।

कोविड के घटते मामलों को देखते हुए मुंबई शहर 2 मार्च से पूर्ण उपस्थिति के साथ स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। पर्यटन और पर्यावरण राज्य मंत्री आदित्य ठाकरे की ओर से आयोजित एक बैठक के बाद स्कूलों को पूर्व-कोविड समय पर वापस जाने की अनुमति दी गई है। कोविड-19 मामलों में गिरावट के बीच स्कूलों के लिए जारी दिशा-निर्देशों की समीक्षा करने के उद्देश्य से चर्चा की गई।

निर्णय की घोषणा करने के लिए मंत्री ने ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने ट्वीट किया, 'आज दोपहर, मैंने मुंबई में स्कूलों के लिए मार्च से फिर से शुरू करने के लिए एक बैठक की, जिसमें पूर्व-कोविड समय, उपस्थिति, पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम से इतर गतिविधियों, स्कूल की बसों के अलावा, कुछ आवश्यक COVID उपयुक्त मानदंडों पर बात की है क्योंकि मुंबई में मामलों में लगातार गिरावट आई है।'

Also Read: CBSE Term 2 Practical Exam: सीबीएसई बोर्ड ने 2 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए दिए ये दिशा-निर्देश

बैठक के बाद, मुंबई के सभी स्कूलों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने और कोविड पूर्व समय के अनुसार कक्षा संचालित करने की अनुमति दी गई। जबकि राज्य में पहले स्कूल छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य थी। छात्रों को मास्क पहनने की आवश्यकता सहित सभी आवश्यक सुरक्षा सावधानियों का पालन करना होगा।

Also Read: NEET PG 2021: राउंड 2 काउंसलिंग उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर! आगे बढ़ाई गई रिपोर्टिंग की समय सीमा

मंत्री के ट्वीट में कहा गया है, 'स्कूलों को बीएमसी शिक्षा विभाग, डॉक्टरों और माता-पिता की सहमति से 15 साल से अधिक उम्र के छात्रों के लिए टीकाकरण शिविर आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि छात्रों के लिए टीकाकरण दर और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।'

अगली खबर