NTA NEET 2022: कब होगी नीट की मेडिकल परीक्षा? neet.nta.nic.in पर इस दिन से आवेदन रजिस्ट्रेशन शुरू

NEET UG 2022 Registration Start Date: NTA की ओर से जुलाई में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2022 को आयोजित करने की संभावना है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करने की डेट सामने आ चुकी है।

NEET Exam 2022 update
NEET Exam 2022 update 
मुख्य बातें
  • नीट परीक्षा के रजिस्ट्रेशन शुरू होने का छात्रों को बेसब्री से इंतजार।
  • कई भाषाओं में होती है राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा।
  • जानिए आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम डेट को लेकर क्या है अपडेट।

NEET UG 2022 Exam Date and Application Process: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2022 परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) एनटीए अधिकारियों के अनुसार, नीट 2022 परीक्षा की तारीख को अंतिम रूप दे दिया गया है और रजिस्ट्रेशन 2 अप्रैल से शुरू होंगे। हालांकि, आधिकारिक नोटिस जल्द ही neet.nta.nic.in पर जारी किया जाना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, NEET 2022 परीक्षा की तारीख 17 जुलाई निर्धारित की गई है, और परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 अप्रैल से शुरू होगा।

एनटीए अधिकारी ने कहा, 'नीट यूजी 2022 जुलाई में आयोजित होने की संभावना है, आवेदन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। विस्तृत अधिसूचना जल्द ही घोषित की जाएगी।'

NEET UG परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, पशु चिकित्सा, बीएससी नर्सिंग और जीवन विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। NEET-UG परीक्षा का तरीका ऑफलाइन केंद्र पर आधारित है।

जिन भाषाओं में NEET (UG) 2021 आयोजित की जाती है, वे हैं: अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू।

NEET (UG)-2021 के टेस्ट पैटर्न में दो खंड शामिल हैं। प्रत्येक विषय में दो सेक्शन होंगे। सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे, इन 15 प्रश्नों में से उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का विकल्प चुन सकते हैं।

एनटीए की ओर से शुरू की गई नई वेबसाइट में सभी प्रकार की सूचनाओं के लिए अलग-अलग सेक्शन जैसे NEET 2021 Information Bulletin, Examination Schedule, NEET UG result जैसी जानकारियां मौजूद हैं। छात्र इस साल यानी 2022 की परीक्षा के लिए इन लिंक या सेक्शन की मदद से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

अगली खबर