NEET UG 2022 exam: परीक्षा पास करने के बाद ऐसे मिलेगा कॉलेज एडमिशन, यहां चेक करें आगे की प्रक्रिया

NEET UG 2022 Selection Process: नीट यूजी परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले उम्मीदवार बीते लम्बे समय से परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए शुरू की जाएगी।

NEET UG 2022: What is the selection process after passing neet ug exam 2022? Check the selection process here
नीट यूजी 2022 रिजल्ट के बाद प्रवेश प्रक्रिया 
मुख्य बातें
  • नीट परीक्षा 2022 के परिणामों के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • इस साल 18 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया।
  • परीक्षा के परिणाम अगस्त के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।

NEET UG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA बीते महीने 17 जुलाई को देशभर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट NEET UG 2022 परीक्षा आयोजित कर चुका है। जिसके साथ ही अब अगस्त के अंत तक neet.nta.nic.in पर इस परीक्षा के नतीजे भी घोषित किए जाने की उम्मीद है। इस आर्टिकल में नीट यूजी 2022 के लिए आगे की प्रक्रिया पर एक नजर डालते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए नीट यूजी परीक्षा 2022 के लिए प्रोविजनल आंसर की जल्द ही जारी कर सकता है। एक बार प्रोविजनल आंसर की जारी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को इसके खिलाफ आपत्ति जमा करवाने के लिए कुछ दिनों का समय भी दिया जाएगा। फिर उम्मीदवारों की आपत्तियों पर विचार करने के बाद ही नीट यूजी परीक्षा 2022 के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

Read More- जल्द जारी होगा SSC MTS रिजल्ट 2022, यहां चेक करें संभावित कट ऑफ लिस्ट

मेडिकल कॉलेजों में आगे की प्रवेश प्रक्रिया

एनईईटी यूजी के परिणाम के बाद, मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए बोर्ड द्वारा काउंसलिंग आयोजित की जाती है, जो दो कोटा के उम्मीदवारों 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा और 85 प्रतिशत राज्य कोटा के लिए आयोजित किया जाता है।

NEET 2022 AIQ counselling:यहां चेक करें प्रक्रिया

NEET की 15 प्रतिशत AIQ सीटों के लिए काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा mcc.nic.in पर आयोजित का जाती है। यह काउंसलिंग सभी सरकारी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवार NEET 2022 AIQ काउंसलिंग 2022 में भाग नहीं ले सकेंगे। ऐसे उम्मीदवारों को NEET 2022 राज्य कोटा के माध्यम से आवेदन करना चाहिए।

Read More- घोषित हो गई यूपी पीसीएस मेन्स 2022 परीक्षा तिथि, यहां से करें चेक

NEET 2022 स्टेट कोटा काउंसलिंग क्या है?

नीट 2022 के लिए 85 प्रतिशत राज्य कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग संबंधित राज्य अधिकारियों द्वारा अपनी वेबसाइटों पर आयोजित की जाएगी। सामान्य तौर पर, NEET 2022 राज्य काउंसलिंग के लिए कुल तीन राउंड आयोजित किए जाते हैं। राज्य कोटे के लिए NEET 2022 काउंसलिंग में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को अधिवास पात्रता मानदंडों (domicile eligibility criteria) को पूरा करना होगा।

बता दें कि इस साल, लगभग 18.7 लाख उम्मीदवारों ने NEET UG परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है वहीं कुल 16 लाख से अधिक मेडिकल छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

अगली खबर