NEET UG Counselling 2021: राउंड 1 के लिए दोबारा खुला पंजीकरण विंडो, इस तारीख तक उम्‍मीदवार कर सकते हैं च्‍वाइस फिल

NEET UG Counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के पंजीकरण के लिए विंडो खोल दी है। ऐसे में उम्‍मीदवार 30 जनवरी तक रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे।

NEET UG Counselling 2021
NEET UG Counselling 2021 
मुख्य बातें
  • छात्रों को मिलेगी रीसेट की सुविधा
  • अपनी पसंद को अनलॉक करके कर सकेंगे संपादित
  • काउंसलिंग के राउंड-1 के लिए करना होगा चयन

NEET UG Counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी ने राउंड 1 के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की नई पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी है। उम्मीदवार 30 जनवरी तक अपने भरे हुए विकल्पों को संपादित कर सकते हैं। उम्‍मीदवार खुद को पंजीकृत करने के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन करा सकते हैं। छात्रों के लिए RESET की सुविधा 30 जनवरी, 2022 दोपहर तक उपलब्ध रहेगी।

एमसीसी ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, "जो लोग अपनी पसंद को संपादित करना चाहते हैं, वे लॉग इन करके सकते हैं। उम्‍मीदवार अपनी पसंद को अनलॉक करने के लिए सहमति दे सकते हैं। साथ ही उन्‍हें अपनी च्‍वाइस को दोबारा भरने का मौका मिलेगा। जो उम्मीदवार नया पंजीकरण करना चाहते हैं, वे शेड्यूल के अनुसार ऐसा कर सकते हैं। उन्‍हें काउंसलिंग के राउंड-1 के लिए विकल्पों का चयन करना होगा।"

नीट यूजी काउंसलिंग 2021 संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, उम्मीदवार 30 जनवरी, तक खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट- mcc.nic.in पर जाना होगा। एमसीसी 1,2022 फरवरी को एआईक्यू राउंड 1 के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 का परिणाम जारी करेगा। मद्रास उच्च न्यायालय में 27 जनवरी को हुई सुनवाई के कारण पहले घोषित अनंतिम परिणाम वापस ले लिया गया था। 

कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन 

  • नीट यूजी काउंसलिंग 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक एमसीसी वेबसाइट-- mcc.nic.in पर जाएं। 
  • यहां NEET UG काउंसलिंग 2021 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। 
  • होमपेज पर 'ऑनलाइन पंजीकरण' लिंक पर क्लिक करें। 
  • एक नया लॉग इन पेज खुलेगा, यदि पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करें और अपने एनईईटी रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। 
  • नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 2021 आवेदन फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • विकल्पों को भरें और क्रॉस-चेक करके उन्हें लॉक करें। 
  • अपने विकल्प सबमिट करें। साथ ही आवेदन का प्रिंट आउट लेकर रख लें। 

कब तक जमा कर सकते हैं फीस 
शुल्क भुगतान की सुविधा 30 जनवरी को दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध होगी, जबकि उम्मीदवार रात 11:55 बजे तक अपनी पसंद भर सकते हैं और लॉक कर सकते हैं। शेड्यूल के मुताबिक, सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 31 जनवरी को होगी और राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 1 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

MCC भारत के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में MBB/BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए NEET काउंसलिंग आयोजित करता है। ये केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर की जाती है। एमसीसी 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए परामर्श आयोजित करता है और शेष 85% सीटों के लिए परामर्श राज्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाता है। 

अगली खबर