NIOS ODE exam 2021: कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू, जल्द मिलेगी डेटशीट

NIOS ODE exam 2021: National Institute of Open Schooling (NIOS) की ऑन डिमांड बोर्ड परीक्षा 10वीं 12वीं के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो रहे हैं। एनआईओएस द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 जनवरी से आयोजित कराई जाएगी...

NIOS ODE Exam 2021-22 Registeration start, NIOS ODE Exam 2021-22 Registeration news, NIOS ODE Exam 2021-22 Registeration update
कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू 
मुख्य बातें
  • एनआईओएस बोर्ड परीक्षा के लिए आज से करें पंजीकरण
  • जल्द डेटशीट के लिए लिंक प्रोवाइड कराया जाएगा
  • इच्छुक उम्मीदवार nios.ac.in से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

NIOS ODE exam 2021: National Institute of Open Schooling (NIOS) 2021-22 की ऑन डिमांड परीक्षा  (ओडीआई) के तहत कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण आज से शुरु होगा। एनआईओएस द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 जनवरी से आयोजित कराई जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार NIOS की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाकर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आइए जानते हैं एनआईओएस द्वारा जारी पंजीकरण संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी।

कैसे करें पंजीकरण

  1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाएं।
  2. यहां  class 10, 12 registration link पर क्लिक करें
  3. पंजीकरण फॉर्म में पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें
  4. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।

जल्द उपलब्ध कराई जाएगी डेटशीट

एनआईओएस द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें जल्द ही पूरी डेट शीट उपलब्ध कराई जाएगी। ओडीईएस परीक्षा के परिणाम हर महीने के अंतिम सप्ताह में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। ओडीएस के मामले में भी एनआईओएस परीक्षा मानदंडों के अनुसार रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन की अनुमति होगी। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी दिशा निर्देशों को देख सकते हैं।

रांची और धर्मशाला को छोड़कर सभी क्षेत्रीय केंद्रों पर माध्यमिक और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा शुरू हो गई है। वर्तमान में, ओडीईएस का आयोजन एनआईओएस मुख्यालय नोएडा में और एनआईओएस के क्षेत्रीय केंद्रों/उप केंद्रों में माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर किया जा रहा है।

अगली खबर