JEE Main 2022 Dates: एनटीए जल्द करेगा जेईई मेन्स डेट की घोषणा, जानिए अब तक सामने आईं जरूरी बातें

JEE Main 2022: जेईई मेन परीक्षा को मार्च 2022 में आयोजित किया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार अपेक्षित विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

JEE main 2022 date for application form and registration
जेईई मेन परीक्षा की डेट (Photo Credit - iStock) 
मुख्य बातें
  • जेईई मेन्स की तिथियों का उम्मीदवारों को है बेसब्री से इंतजार।
  • उम्मीदवार कर रहे एनटीए के डेट घोषित करने का इंतजार।
  • मार्च 2022 में आयोजित किया जा सकता है एग्जाम, जानिए अपडेट।

JEE Main 2022 Expected Date: जेईई मेन 2022 और एनईईटी 2022 परीक्षा जल्द राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जाने वाली है। हालांकि एजेंसी ने तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स पर विश्वास किया जाए, तो जेईई मेन 2022 मार्च 2022 में आयोजित किया जाएगा। इस प्रकार, जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होने की सोच रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in को नियमित रूप से देखते रहें। .

एक बार जेईई मेन 2022 के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया jeemain.nta.nic.in पर ऑनलाइन शुरू होगी। भारत में COVID-19 और ओमाइक्रोन की बढ़ती स्थिति के कारण, NTA ने परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया था।

Also Read: UGC NET Result 2021: फरवरी में इस तारीख तक जारी हो सकता है यूजीसी नेट रिजल्‍ट, जानें संभावित कट ऑफ, न्‍यूनतम पासिंग मार्क्‍स और दूसरी डिटेल्‍स

जेईई मेन 2022 परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस 2022 के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे, जो जून या जुलाई 2022 में आयोजित किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, छात्रों को जेईई मेन 2022 के लिए उपस्थित होने की शैक्षिक आवश्यकता यह है कि उम्मीदवारों ने 2020, 2021 में कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा पूरी कर ली हो या 2022 में इसके लिए उपस्थित हो रहे हो।

जेईई मेन परीक्षा हर साल पूरे भारत में उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो देश भर के IIT, NIT और अन्य निजी और सरकारी कॉलेजों जैसे विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं।

JEE Main की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया: जेईई मेन 2022 पंजीकरण प्रक्रिया में मुख्य रूप से चार चरण होते हैं - पंजीकरण, आवेदन पत्र भरना, दस्तावेजों को अपलोड करना और आईआईटी जेईई आवेदन शुल्क का भुगतान।

जेईई मेन्स 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए जेईई पात्रता मानदंड को ध्यान से देखें। जेईई मेन 2022 पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने वाले छात्रों को प्रवेश की पेशकश नहीं की जाएगी।

अगली खबर