Pariksha Pe Charcha 2022: इस बार भी छात्रों से बात करेंगे पीएम मोदी, जानिए परीक्षा पे चर्चा कब होगी?

Pariksha Pe Charcha 2022 Date: साल 2022 में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षाओं से ठीक पहले 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम की मदद से छात्रों से बात करेंगे। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय ने डेट की घोषणा भी कर दी है।

Pariksha Pe Charcha 2022 Date
परीक्षा पे चर्चा 2022 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर छात्रों से करेंगे बात।
  • 1 अप्रैल 2022 को किया जाएगा कार्यक्रम का आयोजन।
  • शिक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर दी जानकारी।

Pariksha Pe Charcha 2022: शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा पे चर्चा 2022 की तारीख (Pariksha Pe Charcha Date) की घोषणा की है। इस साल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को परीक्षा पे चर्चा 2022 के एक भाग के रूप में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। इच्छुक छात्र innovateindia.mygov.in/ppc-2022 पर इस बारे में ज्यादा विवरण (pariksha pe charcha 2022 registration link) देख सकते हैं।

इस साल, प्रधानमंत्री छात्रों के साथ बातचीत करेंगे कि आगामी परीक्षा सत्र के दौरान कैसे शांत और तनावमुक्त रहें। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह परीक्षा के तनाव को दूर करने के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि (इनसाइट) साझा करेंगे।

Pariksha Pe Charcha 2022 update

शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट में लिखा, 'इंतजार अब खत्म हुआ! PPC2022 का 5वां संस्करण 1 अप्रैल, 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और परीक्षा के तनाव को दूर करने के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। बने रहें!'

Also Read: UGC NET Final Answer Key 2021: सीएसआईआर यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

यह सिलसिला 2018 से हर साल होता आ रहा है। पिछले साल परीक्षा पे चर्चा का आयोजन वस्तुतः 7 अप्रैल 2021 की शाम 7 बजे किया गया था। आमतौर पर, बातचीत छात्रों तक ही सीमित होती है। हालांकि, इस साल माता-पिता और शिक्षकों को भी इस चर्चा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

केवल कक्षा 9, 10, 11 और 12 के स्कूली छात्र कार्यक्रम का हिस्सा बन सकेंगे। छात्र अपने लिए निर्दिष्ट केवल एक थीम में भाग ले सकते हैं। उनकी गतिविधि के लिए उल्लिखित शब्द सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए जो मूल, रचनात्मक और सरल हों।

Also Read: CTET July 2022: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द, जानें परीक्षा पैटर्न, आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारी

प्रत्येक विजेता को निदेशक, एनसीईआरटी की ओर से प्रशंसा पत्र और प्रधानमंत्री मोदी की ओर से लिखित हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं की एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट मिलेगी।

अगली खबर