RBSE Board Exams 2022: राजस्‍थान बोर्ड ने कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्‍जाम की तारीख की जारी, यहां चेक करें डिटेल

RBSE Class 12 Board Exams 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्‍जाम की तारीख की घोषणा कर दी है। साथ ही स्‍कूलों को परीक्षा कराने के लिए कुछ खास निर्देश भी जारी किए हैं।

RBSE Class 12 Practical Exams 2022
RBSE Class 12 Practical Exams 2022 
मुख्य बातें
  • कोविड नियमों का परीक्षा के दौरान करना होगा पालन
  • 15 फरवरी से शुरू होंगे प्रैक्टिकल एग्‍जाम
  • मूल्‍यांकन प्रक्रिया स्‍कूलों की ओर से की जाएगी

RBSE Class 12 Board Exams 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्‍जाम की तारीख जारी कर दी है। इसके तहत कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 28 फरवरी, 2022 के बीच किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए स्कूल अपना टाइम टेबल जारी करेंगे। बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूल व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने के लिए समय सारणी तैयार करेंगे और इसे जिला शिक्षा कार्यालय को भेजेंगे।

राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च, 2022 से शुरू होंगी। हालांकि, अभी तक परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। ऐसे में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें। प्रैक्टिकल एग्‍जाम को लेकर RBSE ने स्‍कूलों को कोविड संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के भी दिर्नेश दिए हैं। ऐसे में स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और मास्क पहन रहे हैं।

इन निर्देशों का करना होगा पालन 
बोर्ड की ओर से स्‍कूलों को कुछ निर्देश दिए गए हैं, जिसके तहत परीक्षा के दौरान एक बाहरी परीक्षक और एक आंतरिक परीक्षक का मौजूद रहना होगा। जिन स्कूलों में संबंधित विषय के शिक्षक नहीं हैं, वे परीक्षा के लिए आस-पास के स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्त कर सकते हैं। यदि किसी छात्र के पास कोई ऐसा विषय है जिसकी परीक्षा स्कूल में नहीं होती है तो ऐसे छात्रों को जिला शिक्षा अधिकारी से दूसरे स्कूल में परीक्षा देने के लिए अनुमति लेनी पड़ेगी। 

Direct link to check RBSE Class 12 practical exam 2022 guidelines 

कैसे होगी मूल्‍यांकन प्रक्रिया 
प्रैक्टिकल एग्‍जाम की मूल्‍यांकन प्रक्रिया स्कूल में ही की जाएगी। मूल्यांकन पूरा होने के बाद शिक्षकों को परीक्षा के तीन दिनों के भीतर छात्रों के अंक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। साथ ही सभी प्रायोगिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं स्कूलों में रखी जाएंगी। 

अगली खबर