RBSE 5th, 8th Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 5वीं, 8वीं के परिणाम, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 Kab Aayega Date and Time: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही 5वीं 8वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। उम्मीद है कि बोर्ड इस हफ्ते के अंत तक ही रिजल्ट जारी कर सकता है। छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

rbse, rbse 5th result 2022, rbse 8th result 2022, rbse 5th result 2022 date, rbse 8th result 2022 date
यहां चेक करें आरबीएसई 5वीं 8वीं का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • जारी हुआ राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट।
  • इस हफ्ते के अंत तक जारी हो सकता है आरबीएसई 5वीं 8वीं का रिजल्ट।
  • अप्रैल से मई के बीच आयोजित की गई थी परीक्षा,लाखों छात्रों ने लिया था हिस्सा।

RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 Date: राजस्थान बोर्ड 5वीं 8वीं के छात्रों के लिए जरूरी सूचना है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही 5वीं 8वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। हाल ही में बोर्ड ने 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया है। इसलिए कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड अब 5वीं 8वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। पिछले आंकड़ों को देखें तो आरबीएसई परीक्षा के एक से दो हफ्ते बाद 5वीं 8वीं का रिजल्ट घोषित कर देता था। हालांकि इस बार कॉपियों के मूल्यांकन में देरी होने के कारण रिजल्ट में देरी हो रही है।

RBSE Rajasthan Board 5th, 8th Result 2022 Today LIVE: Check marks here

बीते बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान राजस्थान बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया था कि आरबीएसई इस हफ्ते के अंत तक 5वीं 8वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, जल्द ही रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर दी जाएगी। इस बार राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा 17 अप्रैल से 17 मई तक आयोजित की गई थी, जबकि 5वीं की बोर्ड परीक्षा 27 अप्रैल से 17 मई 2022 तक निर्धारित थी। जिसमें करीब 25 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे आसान स्टेप्स से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

RBSE 5th 8th Result 2022 Direct Link

RBSE BSER 5th 8th Result 2022, ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर RBSE 5th 8th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • अब अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा, नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर पीडीएफ डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

पिछले साल कोरोना के भयावह प्रकोप के कारण राजस्थान बोर्ड ने 5वीं 8वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए  परीक्षा आयोजित की थी। ऐसे में छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मार्क्स के बजाए मिलते हैं ग्रेड्स

पासिंग परसेंटेज की बात करें तो, पिछली बार की तरह इस बार भी राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट शत प्रतिशत देखने को मिलेगा। वहीं 8वीं क्लास के छात्रों को मार्क्स के बजाए ग्रेड्स दिए जाते हैं। ध्यान रहे D ग्रेड तक बच्चा पास होता है और E आने पर फेल माने जाते हैं। हालांकि एक या दो विषय में E ग्रेड आने पर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है।

अगली खबर