SSC CGL 2022 भर्ती की योग्यता और कैसे करें आवेदन? वेबसाइट ssc.nic.in डायरेक्ट लिंक पर यहां करें अप्लाई

SSC CGL 2022 Job Notification: एसएससी सीजीएल एग्जाम के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 8 अक्टूबर, 2022 है। एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक यहां चेक कर सकते हैं।

SSC CGL 2022 Job Vacancy 2022
SSC CGL 2022 
मुख्य बातें
  • जारी हो चुका है एसएससी सीजीएल 2022 का नोटिफिकेशन।
  • आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन।
  • यहां देखिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और अन्य विवरण।

SSC CGL 2022 Job Vacancy 2022: एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 जारी हो चुका है। इससे पहले, एसएससी सीजीएल आवेदन पत्र 2022 10 सितंबर को जारी होने वाला था। एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर, 2022 है। उम्मीदवार कर सकते हैं एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन चेक करें। परीक्षा दिसंबर 2022 को आयोजित होने वाली है।

अप्लाई कैसे करें: आवेदन केवल एसएससी मुख्यालय की वेबसाइट यानी ssc.nic.in पर ऑनलाइन मोड में जमा किए जाने चाहिए।

अप्लाई करने का एसएससी डायरेक्ट लिंक- SSC CGL 2022 Application Direct Link

पात्रता मापदंड: सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

जूनियर स्टैटिस्टिकल अफसर: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 12 वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए।

Also Read: UPPSC Main Admit Card 2022: आयोग ने जारी किया मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड, यह रहा डाउनलोड करने का लिंक

सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड-2: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी एक विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम के सभी तीन सालों या सभी 6 सेमेस्टर के लिए एक विषय के रूप में सांख्यिकी अध्ययन किया होगा।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में अनुसंधान सहायक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल में असिसटेंट: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Also Read: SSC MTS Result 2022: जारी होने वाले हैं SSC MTS के परिणाम , ssc.nic.in पर जल्द होगी आधिकारिक घोषणा

क्या हैं SSC CGL की जरूरी डेट?
एसएससी सीजीएल ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक डेट- 17 सितंबर, 2022
एसएससी सीजीएल 2022 के लिए आवेदन की लास्ट डेट: 8 अक्टूबर, 2022
ऑनलाइन भुगतान सहित 'विंडो फॉर एप्लिकेशन फॉर्म सुधार' डेट: 12 अक्टूबर से 13 अक्टूबर, 2022
टियर- I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) की संभावित अनुसूची: दिसंबर 2022

आवेदन फीस: देय शुल्क 100 रुपये है। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को फीस भुगतान से छूट दी गई है। फीस भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीजा, मेस्ट्रो, मास्टरकार्ड, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई ब्रांच में नकद के माध्यम से एसबीआई चालान जनरेट करके हो सकता है।

अगली खबर