SSC CGL Tier 1 Admit Card 2022: सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, जानें कब मिलेंगे एडमिट कार्ड

एजुकेशन
Updated Dec 31, 2021 | 13:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

SSC CGL Tier 1 Admit Card 2022: संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षाअप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली है। ऐसे में कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जल्‍द ही एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

SSC CGL Tier 1 Admit Card
SSC CGL Tier 1 Admit Card (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • रोल नंबर और आईडी से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड
  • 23 दिसंबर, 2021 से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
  • विभिन्‍न पदों के लिए आयोजित हो रही है ये भर्ती परीक्षा

SSC CGL Tier 1 Admit Card 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)  की ओर से संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार यह एग्‍जाम अप्रैल 2022 में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब तीन सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने की उम्‍मीद है। एसएससी सीजीएल प्रवेश पत्र 2022  एसएससी की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैप्चा के साथ अपने SSC CGL परीक्षा लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर / पंजीकरण आईडी या उम्मीदवार का नाम और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। 

एसएससी सीजीएल परीक्षा भारत में विभिन्न समूह "बी" और "सी" पदों के लिए आयोजित- होने वाली एक भर्ती परीक्षा है। SSC CGL परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, आवेदकों को टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4 के रूप में अलग-अलग परीक्षाओं के चार स्तरों से गुजरना होता है।  SSC CGL टियर 1 परीक्षा अप्रैल 2022 में आयोजित होने जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी 23 दिसंबर, 2021 से शुरू हो गई है। अब उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड का इंतजार है, जो जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। 

Read Also: UPTET 2021 exam

ये होगा परीक्षा पैटर्न 
इसमें टियर 1 और टियर 2 परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होती हैं। वहीं टियर 3 में स्किल टेस्ट / कंप्यूटर एबिलिटी टेस्ट होता है। टियर 1 एग्‍जाम 100 नंबर का होगा। वहीं टियर 2, 200 नंबर का होगा। इसमें एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) होंगे। टियर 1 परीक्षा के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा। जबकि टियर 2 के लिए 2 घंटे का, टियर 3 के लिए 1 घंटा और टियर 4  के लिए 45 मिनट का वक्‍त मिलेगा। इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है।   

परीक्षा के लिए योग्‍यता 
विभिन्न एसएससी सीजीएल पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। अधिकांश पदों के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आवश्यक आयु 27-32 वर्ष के बीच है। आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। उम्मीदवारों का गणित/सांख्यिकी/अर्थशास्त्र को वैकल्पिक विषय या अनिवार्य विषय के रूप में चुना होना चाहिए।

अगली खबर