SSC MTS 2022: इस दिन आएगा एमटीएस एग्जाम नोटिफिकेशन, जानें योग्‍यता व अन्य जरूरी जानकारी

SSC MTS 2022 Notification Date, Application Form, Exam Date: कर्मचारी चयन आयोग की ओर से एमटीएस (मल्टी-टास्किंग गैर तकनीकी भर्ती के लिए आयोजित होने वाले एग्‍जाम के लिए अस्‍थायी परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया है। आवेदक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डेटशीट देख सकते हैं।

SSC MTS 2022
SSC MTS 2022  
मुख्य बातें
  • गैर तकनीकी विभाग के लिए आयोजित की जाती है भर्ती परीक्षा
  • कर्मचारी चयन आयोग ने वेबसाइट पर जारी किया अस्‍थायी परीक्षा कैलेंडर
  • इसमें दो पेपर होते हैं, पहला पेपर ऑनलाइन होगा

SSC MTS 2022 Notification Date: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने हाल ही में विभिन्‍न वर्गों के लिए आयोजित की जाने वाली टियर 1 और सीबीई (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) 2021-22 के लिए अस्थायी परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। इसके तहत एमटीएस (मल्टी-टास्किंग गैर तकनीकी के लिए होने वाले एग्‍जाम के नोटिफिकेशन अगले साल मार्च में जारी किए जाएंगे। परीक्षाएं अप्रैल 2022 से जून 2023 के बीच आयोजित होने वाली हैं। ऐसे में आवेदकों के लिए योग्‍यता एवं इससे संबंधित डिटेल्‍स की जानकारी होनी जरूरी है। 

परीक्षा की डेटशीट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर उपलब्ध कराई गई है। इसमें परीक्षा कैलेंडर का पूरा शेड्यूल देख सकते हैं। एसएससी एमटीएस पात्रता मानदंड को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को जिन बुनियादी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है वे इस प्रकार हैं। 

योग्‍यता एवं आयु सीमा 

एसएससी एमटीएस परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। 
उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त, 2020 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए। 

Read Also: NEET Exam 2022

क्‍या है एमटीएस परीक्षा 

SSC मल्टीटास्किंग (गैर-तकनीकी) परीक्षा, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों, विभिन्न राज्यों और संघ में सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी' के तहत होने वाले मल्टीटास्किंग स्टाफ की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। ये प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसमें चयन प्रक्रिया मूल्यांकन परीक्षा के आधार पर होता है। 

परीक्षा पैटर्न 

एसएससी एमटीएस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर ऑनलाइन परीक्षा है। इसमें  वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। दूसरा पेपर वर्णनात्मक यानि ड्रिस्क्रिप्‍टिव होता है। उम्मीदवार के प्रारंभिक भाषा कौशल का परीक्षण करने के बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाती है। पेपर II केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो विभिन्न श्रेणियों के लिए पेपर I में निर्धारित कट-ऑफ को पूरा करते हैं। यदि दो छात्रों को पेपर 1 में समान अंक मिलते हैं, तो पेपर 2 में प्राप्त अंक उम्मीदवार के अंतिम मेरिट स्कोर को तय करने में मदद करते हैं। 

अगली खबर