UGC NET Result 2021: यूजीसी नेट आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख आज, जानें कब जारी होंगे परिणाम

UGC NET 2021 answer key: एनटीए की ओर से जारी की गई यूजीसी नेट 2021 परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 24 जनवरी है। ऐसे में जो उम्‍मीदवार ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज कराना चाहते हैं उन्‍हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

UGC NET 2021 answer key
UGC NET 2021 answer key 
मुख्य बातें
  • 21 जनवरी को जारी की गई थी आंसर की
  • चुनौती के लिए आवेदन शुल्‍क का करना होगा भुगतान
  • सभी विषयों की आंसर की ऑनलाइन है उपलब्‍ध

UGC NET 2021 answer key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA की ओर से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) आंसर की 2021 जारी की गई थी। इसमें कमी मिलने पर आपत्ति दर्ज कराने का भी आवेदकों को मौका दिया गया है। आपत्ति दर्ज कराने की कल यानि 24 जनवरी 2022 को आखिरी तारीख है। ऐसे में जो उम्‍मीदवार आंसर की यानि उत्‍तर कुंजी को चुनौती देना चाहते हैं वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। एनटीए ने आंसर की 21 जनवरी, 2022 को जारी की थी। 

UGC NET Result 2021: check answer key

जो उम्मीदवार दिसंबर और जून में हुई यूजीसी नेट 2021 परीक्षाओं में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। आपत्ति उठाने की खिड़की 24 जनवरी तक खुली रहेगी। यूजीसी नेट में कुल 81 विषयों की परीक्षा आयोजित की गई थी और सभी की उत्तर कुंजी अब ऑनलाइन उपलब्ध है। उम्‍मीदवार जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉगइन कर सकते हैं। साथ ही आपत्ति उठाने के लिए उन्‍हें एक तय शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा।  

जानें कैसे दर्ज करा सकते हैं आपत्ति 

  • यूजीसी नेट 2021 परीक्षा के आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। 
  • अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें और प्रदर्शित सुरक्षा पिन दर्ज करें और सबमिट करें।
  • चिह्नित प्रतिक्रियाओं के लिए "प्रश्न पत्र देखें" पर क्लिक करें और यूजीसी नेट उत्तर कुंजी को देखने या चुनौती देने के लिए, "देखने के लिए क्लिक करें / उत्तर कुंजी को चुनौती दें" लिंक पर क्लिक करें।
  • इसमें आपको आंसर क्रम में विकल्‍प के तौर पर दिखाई देंगे। यदि आप विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्प आईडी का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने इच्छित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, 'अपना दावा क्‍लेम करें' और अगली स्क्रीन पर जाएं।
  • आप उन सभी विकल्प आईडी को देख सकेंगे जिन्हें आपने चुनौती दी है।
  • आप सहायक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं जिसमें आप 'फाइल चुनें' का चयन करें और अपलोड करें। ये पीडीएफ फॉरमेट में होना चाहिए। 
  • अपना दावा क्‍लेम करें और शुल्क का भुगतान करें। अब इसकी कॉपी सेव और प्रिंट करके रख लें। 

1000 रुपए देना होगा भुगतान शुल्‍क 
एनटीए के मुताबिक उम्मीदवारों को प्रति उत्तर चुनौती देने के लिए 1000 रुपये का भुगतान शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों द्वारा की गई चुनौतियों और उनकी ओर से अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच के लिए एक पैनल जांच करेगा। यदि दावा सही पाया जाता है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और चुनौती के लिए भुगतान किया गया शुल्‍क आवेदक को वापस कर दिया जाएगा। 

अगली खबर