UGC NET 2021 Answer key: एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट परीक्षा का प्रोविजनल आंसर की, इस लिंक से करें डाउनलोड

UGC NET 2021 Answer key: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने दिसंबर 2020, जून 2021 परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। आवेदक जरूरी क्रेडेंशियल से लॉगइन करके इसे देख सकते हैं।

UGC NET 2021 Answer key
UGC NET 2021 Answer key 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट से आंसर की कर सकते हैं डाउनलोड
  • आपत्ति सही पाए जाने पर शुल्‍क होगा वापस
  • पैनल करेगी आवेदक की चुनौती की जांच

UGC NET 2021 Answer key: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) दिसंबर 2020, जून 2021 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के जरिए इसे चेक कर सकते हैं। 

UGC NET Result 2021: check answer key

इस सिलसिले में एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट पर कहा, “यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं। वे अपने प्रश्न पत्र और चिह्नित प्रतिक्रियाओं के प्रदर्शन के लिए लिंक पर क्लिक करके उत्तर कुंजी देख सकते हैं। ” 
 
चुनौती के लिए देना होगा शुल्‍क 
उम्मीदवार आंसर की में कमी पाने पर चुनौती भी दे सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें प्रति उत्तर के लिए 1000 रुपये का प्रसंस्करण शुल्क देना होगा। अपने दावे को सही साबित करने के लिए उन्‍हें दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे। उम्मीदवारों द्वारा दी गई चुनौतियों को विषय विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा सत्यापित किया जाएगा। अगर आपत्ति सही पाई जाती है तो भुगतान किया गया प्रसंस्करण शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2021 की जांच कैसे करें

  • यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • उत्तर कुंजी डाउनलोड लिंक की जांच करें और क्लिक करें।
  • वैध लॉगिन क्रेडेंशियल भरें - आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन
  • लॉगिन विवरण सफलतापूर्वक जमा करने पर, यूजीसी नेट 2021 उत्तर कुंजी एक पीडीएफ फाइल के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • उत्तर कुंजी डाउनलोड करें और संभावित स्कोर की गणना करें।

तीन चरणों में हुई थी परीक्षा 
NTA ने यूजीसी नेट परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की थी। यह परीक्षा कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा थी। यह 81 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। 

अगली खबर