UGC NET Exam 2022: जानें कब शुरू होंगे यूजीसी नेट परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन और क्या है एग्‍जाम पैटर्न, सिलेबस और योग्‍यता

एजुकेशन
Updated Mar 04, 2022 | 14:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

NTA UGC NET 2022 Application Form, Notification, Registration, Exam Date: एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जल्‍द ही आवेदन फॉर्म जारी किए जाएंगे।

UGC NET 2022
UGC NET 2022 
मुख्य बातें
  • 'सहायक प्रोफेसर' और 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप समेत इन पदों के लिए होती है पात्रता परीक्षा
  • यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से किया जाएगा
  • यूजीसी नेट परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है

UGC NET 2022 Application Process: यूजीसी नेट 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च 2022 के दूसरे हफ्ते से शुरू हो सकती है। एप्‍लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड के जरिए जारी किए जाएंगे। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) साल में दो बार होती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। इसका आयोजन भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'सहायक प्रोफेसर' और 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर' के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगे। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दाखिल किए जा सकेंगे। आवेदन पत्र में अभ्यर्थियों द्वारा भरा गया विवरण वही होना चाहिए जो उनकी 10वीं की मार्कशीट में है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह में होगी। 

आवेदन शुल्‍क का करना होगा भुगतान 
परीक्षा के लिए आवेदन करने के दौरान आवेदकों एक निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करना होगा, जो अलग अलग श्रेणियों के अनुसार है। ओबीसी के लिए आवेदन शुल्‍क 500 रुपए है। वहीं सामान्‍य के लिए 1000 और एसटी, एससी और पीडब्‍ल्‍यूडी के लिए आवेदन शुल्‍क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के माध्यम से निकटतम आईसीआईसीआई / सिंडिकेट बैंक / केनरा बैंक में कर सकते हैं।

आवेदन के लिए योग्‍यता 

  • उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री परीक्षा (मानविकी, सामाजिक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, आदि जैसी धाराओं में) पूरी करनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए और मान्यता प्राप्त यूजीसी से किया होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए और मान्यता प्राप्त यूजीसी से किया होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार जिनकी जेआरएफ में रुचि है, उनकी आयु तीस वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

परीक्षा पैटर्न 
यूजीसी नेट 2022 परीक्षा सीबीटी मोड में होगी। परीक्षा को 2 भागों में विभाजित किया गया है इसलिए इसे 2 सत्रों में आयोजित किया जा सकता है। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।
प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा हिंदी और इंग्लीश दोनों भाषाओं में होगी। पेपर 300 नंबर का होगा, जिसमें 150 प्रश्‍न शामिल होंगे। पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा।  

अगली खबर