UP Board Result 2022 Date: जल्द जारी होने वाले है यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा के रिजल्ट, शुरू हुई कॉपियों की चेकिंग

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। परीक्षा में उपस्थित छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

UP Board Official Website Result 2022
UP Board Official Website Result 2022 
मुख्य बातें
  • 13 अप्रैल 2022 को खत्म हो चुकी है यूपी बोर्ड परीक्षा।
  • आज से शुरू हुई यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं।
  • मई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकता है यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 रिजल्ट।

UP Board 2022 Result: यूपी बोर्ड 10 और 12 बोर्ड परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) जल्द ही बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी कर सकता है। क्योंकि बोर्ड ने इस बार परीक्षा खत्म होने के एक हफ्ते बाद ही कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। वहीं आज से प्रेक्टिकल भी शुरू हो चुका है।

इससे साफ होता है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। परीक्षा में उपस्थित छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

बता दें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड परीक्षा 13 अप्रैल को खत्म हो चुकी है। परीक्षा में करीब 52 लाख छात्र छात्राएं शामिल हुई थी। विधानसभा चुनाव के कारण इस बार परीक्षा का शेड्यूल देरी से जारी किया गया था। हालांकि प्रदेश सरकार इस बार परीक्षा का परिणाम जल्द जारी कर सकती है। आइए जानते हैं यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2022 जारी होने की संभावित तिथि क्या है।

आज से शुरू हुई प्रैक्टिकल परीक्षाएं:
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) के 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज यानी 20 अप्रैल, बुधवार से आयोजित की जा रही हैं। इंटर और मैट्रिक छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो फेज में आयोजित की जाएंगी।

पहला चरण 20 से 27 अप्रैल तक होगा, जबकि दूसरे चरण की प्रैक्टिकल परीक्षा 28 अप्रैल से 4 मई तक आयोजित की जाएगी। पिछले साल प्रैक्टिकल के आधार पर बच्चों के नंबर कैलकुलेट किए गए थे।

Also Read: CTET July 2022: इस दिन जारी हो सकता है सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

शुरू हुआ कॉपियों का मूल्यांकन:
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 अप्रैल 2022 से बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो चुका है। हालांकि यूपी बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक परीक्षा खत्म होते ही शिक्षकों की ड्यूटी कॉपी चेक करने के लिए लगाई दी गई थी।

मई के अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकता है रिजल्ट:
बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह तक या जून के शुरुआती दिनों में जारी किया जा सकता है। बता दें पिछले साल कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी किया था, लेकिन इस बार देरी नहीं की जाएगी।

अगली खबर