UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड अब इस तारीख को तय करेगा केंद्र, डेटशीट भी जल्‍द होगी जारी

UP Board Class 10, 12 Exam Date 2022: यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्‍कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अप्रैल तक कराई जाएंगी। इससे पहले जनवरी में प्री बोर्ड एग्‍जाम आयोजित किए जाएंगे। जानने इससे संबंधित जरूरी बातें।

UP Board Exam Date 2022
UP Board Exam Date 2022 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • केंद्रों की लिस्‍ट फरवरी तक अपलोड हो सकती है
  • जनवरी में होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं
  • यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड परीक्षाएं पिछले सत्र से अनिवार्य की गईं

UP Board Exam Date 2022: यूपी बोर्ड 2021-22 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं 24 अप्रैल के आसपास शुरू होने की उम्‍मीद है। वहीं प्री बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी में होंगी। यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड परीक्षाएं पिछले सत्र से ही अनिवार्य की गई हैं। बोर्ड एग्‍जाम सेंटर्स के निर्धारण में इनदिनों लगा हुआ है। पहले केंद्रों का निर्धारण 24 जनवरी तक होना था, हालांकि अब ये 10 फरवरी तक कर दी गई है। जिला समिति द्वारा ऑनलाइन निर्धारित परीक्षा केन्द्रों की त्रुटियां, विसंगति आदि के निराकरण के बाद केन्द्रों की लिस्‍ट 2 फरवरी तक अपलोड कर सकते हैं। 

योजना है कि 16 से 18 दिनों में 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षाएं करा ली जाएंगी।  यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड परीक्षाएं पिछले सत्र से ही अनिवार्य की गई हैं। इससे पहले स्कूल अपने स्तर से इसे कराते थे। लेकिन इस बार हर लिखित परीक्षा व प्रायोगिक परीक्षा के नम्बर वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षा की अभी तय तारीख घोषित नहीं की गई है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा में देरी हो रही है। 

जल्द जारी होगी डेटशीट
यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेटशीट जल्‍द ही जारी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक एग्‍जाम की रूपरेखा काफी हद तक तैयार कर ली गई है, इसके ऐलान का इंतजार है। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्तर के स्कूलों के 2022 के कैलेंडर में बोर्ड परीक्षा के लिए 15 दिन निर्धारित किए गए हैं। हाल ही में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने स्पष्ट किया था कि विधानसभा चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं होंगी। प्री बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के पहले करवाई जाएंगी।

इतने परीक्षार्थी होंगे शामिल 
उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा में इस साल करीब 51,74,583 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक थी। इस दौरान 10वीं कक्षा के लिए 27,83,742 और 12वीं के लिए 23,91,841 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

अगली खबर