UP Board Exam 2022: 24 मार्च से हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षाएं, जानें कब जारी होगी डेटशीट और प्रैक्टिकल एग्‍जाम की तारीख

UP Board Exam 2022 Date Sheet: यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च में किया जाना है। ऐसे में बोर्ड की ओर से जल्‍द ही सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट जारी की जाएगी। ये आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी।

UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022 
मुख्य बातें
  • बोर्ड परीक्षा से पहले प्री बोर्ड का होगा आयोजन
  • चुनाव के बाद डेटशीट जारी होने की उम्‍मीद
  • कक्षा 10वीं और 12वीं के प्री बोर्ड फरवरी के आखिरी में हो सकते हैं शुरू

UP Board Exam 2022 Date Sheet: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्‍द ही शुरू होंगी। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक परीक्षाएं 24 मार्च से आयोजित हो सकती हैं। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को डेटशीट का इंतजार है। बोर्ड की ओर से सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट जल्‍द ही जारी की जाएगी। ऐसे में केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्री बोर्ड एग्‍जाम होंगे। इसके फरवरी के आखिरी में शुरू होने की संभावना है। 

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) एवं प्रशासन ने सभी स्‍कूलों को अब ऑफलाइन क्‍लासेस शुरू करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में स्‍टूडेंट्स के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं अनिवार्य होंगी। शिक्षा परिषद का कहना है कि लॉकडाउन के चलते बच्‍चों की पढ़ाई को बहुत नुकसान हुआ है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा के पैटर्न की ठीक तरह से समझने के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं कारगर साबित होंगी। 

स्‍कूल टीचर्स चेक करेंगे कॉपियां 
कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए होने वाले प्री-बोर्ड एग्‍जाम बिल्‍कुल बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर ही आयोजित किए जाएंगे। एग्‍जाम की कॉपियां स्‍कूल के ही टीचर्स चेक करेंगे। प्री-बोर्ड एग्‍जाम फरवरी के अंतिम सप्‍ताह से शुरू हो सकते हैं। एग्‍जाम की डेट पर स्‍कूल खुद भी फैसला ले सकते हैं। परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। 

चुनाव के बाद होंगे एग्‍जाम 
राज्‍य में विधानसभा चुनाव के बाद यूपी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसी के चलते अभी तक आधिकारिक तौर पर परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की गई है। मगर बोर्ड चुनाव के बाद तुरंत ही सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट जारी करेगा, जो upmsp.up.nic.in पर उपलब्‍ध होगी। 

अगली खबर