शुरू हो चुके हैं UPPSC PCS 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी यूपीपीसीएस ने पीसीएस, एसीएफ और आरएफओ का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू हो गया है।

UPPCS Prelims Notification 2020
UPPCS Prelims Notification 2020 
मुख्य बातें
  • यूपीपीसीएस पीसीएस का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी कर दिया गया है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 मई है।
  • यूपीपीसीएस पीसीएस के लिए शैक्षिक योग्यता

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने हाल ही में सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) व सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी आरएफओ 2020 भर्ती परीक्षा के लिए नोटफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 21 मई 2020 है। यूपीपीएसी 2020 की अधिसूचना अप्रैल में जारी होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस और राज्य में परिणामी लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। 

यूपीपीसीएस ने 20 अप्रैल को यूपीपीसीएस पीसीएस 2020 अधिसूचना जारी की है। पदों की संख्या 200 के आसपास है, लेकिन बढ़ाने के लिए उत्तरदायी हैं। बता दें कि यूपीपीसीएस परीक्षा प्रांतीय सिविल सेवाओं और अन्य राज्य सेवाओं में राज्य सरकार के अधिकारियों को भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है। ये अधिकारी अलग-अलग महत्वपूर्ण विभागों जैसे भूमि रिकॉर्ड, भूमि राजस्व, सामान्य प्रशासन और पसंद में अपनी पोस्टिंग प्राप्त करते हैं। यूपीपीसीएस की योग्यता और अन्य जानकारी यहां जान सकते हैं। 

यूपीपीसीएस पीसीएस के लिए शैक्षिक योग्यता 
शैक्षिक योग्यता- कैंडिडेट्स को यूपीपीसीएस पीसीएस परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए स्नातक होना चाहिए। इसके अलावा जो कैंडिडेट्स अपनी स्नातक के आखिरी वर्ष में है वह भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। लेकिन उन्हें अंतिम वर्ष की मार्कशीट UPPCS मुख्य परीक्षा विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) जमा करने के समय प्रस्तुत करनी होगी। डिग्री कोर्स में कोई भी प्रतिशत रखने वाले कैंडिडेट्स UPPCS आवेदन भर सकते हैं और पीसीएस परीक्षा में बैठ हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ पदों के लिए कुछ विशिष्ट शैक्षिक योग्यताएं आवश्यक हैं, जिसे आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। 

UPPSC PCS आयु सीमा
न्यूनतम आयु सीमा- 21 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा - 1 जुलाई को 40 वर्ष
वहीं यूपी के एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग को आयु में पांच वर्ष की छूट मिलेगी।

UPPSC PCS आवेदन फीस 
अनारक्षित वर्ग व ईडब्ल्यूएस के लिए - 125 रुपये 
एससी व एसटी वर्ग के लिए - 65 रुपये 
दिव्यांग वर्ग - 25 रुपये 
एक्स सर्विसमैन- 65 रुपये

UPPSC PCS चयन प्रक्रिया
UPSC IAS के परीक्षा पैटर्न UPPSC की परीक्षा आयोजित किया जाता है।  यूपीपीसीएस परीक्षा में तीन चरण यानी प्रीलिम्स, मेन एग्जाम और इंटरव्यू पर आधारित चयन प्रक्रिया होती है और कैंडिडेट्स को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए यूपीपीसीएस परीक्षा के सभी तीन चरणों को पास करना होगा। आयोग प्रीलिम्स परीक्षा के लिए UPPSC PCS उत्तर कुंजी जारी करता है। 
कैंडिडेट्स अपने उत्तरों की जांच कर सकते हैं और अनंतिम उत्तर कुंजी में गलत उत्तरों पर आपत्ती भी जता सकते हैं।

वहीं अलग -अलग पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स जैसे एसीएफ व आरसीएफ की परीक्षा में बैठ रहे हैं उन्हें भी पीसीएस प्रीलिम्स 2020 के परीक्षा में बैठना होगा। यानी PCS, ACF व RCF की प्रीलिम्स की परीक्षा कॉमन होगी। प्रीलिम्स को पास करने के बाद ही उन्हें ACF व RCF वालों को उनकी अलग मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। 

अगली खबर