UPTET 2021 Exam Date: 23 जनवरी को हो सकती है यूपीटीईटी परीक्षा, अधिकारियों ने किया यह बड़ा ऐलान

UPTET 2021 New Exam Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021, जिसे पेपर लीक होने के कारण हाल ही में रद्द कर दिया गया था, अब 23 जनवरी 2022 को आयोजित किए जाने की संभावना है। परीक्षा ईआरए द्वारा आयोजित की जाएगी...

uptet, uptet exam new date
 यूपीटीईटी परीक्षा नई तिथि (i-stock) 
मुख्य बातें
  • 20 से 25 जनवरी के बीच आयोजित की जा सकती है UPTET परीक्षा
  • दो पेपर किए जाएंगे आयोजित, पहला प्राइमरी टीचर (PRT) और दूसरा ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT)
  • पेपर लीक होने के जोखिम को खत्म करने के लिए प्रश्न पत्र दूसरे राज्यों से कराए जाएंगे प्रिंट।

UPTET 2021 New Exam Date: यूपीटीईटी परीक्षा की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता (यूपीटीईटी) परीक्षा 2021, जिसे पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया गया था, अब 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जा सकती है। परीक्षा के लिए संभावित डेट्स शासन को भेजी जा चुकी हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि शासन को 20 से 25 जनवरी के बीच UPTET आयोजित कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जा सकती है।

ईआरए द्वारा आयाजित कराई जाएगी परीक्षा

यूपीटीईटी पहले की तरह दो पेपर आयाजित करेगा। पहला प्राइमरी टीचर (PRT) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के लिए। पहला पेपर उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं दूसरा पेपर उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाना चाहते हैं। परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी ईआरए की होगी।

इस संबंध में ईआरए के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा कि, यूपीटीईटी परीक्षा 2021 को जल्द से जल्द पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से आयोजित करना ईआरए की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इसके साथ ही दिसंबर में यूपीटीईटी परीक्षा कराए जाने की अटकलों पर विराम लग गया है। परीक्षा रद्द करते समय राज्य सरकार ने कहा था कि परीक्षा एक महीने के भीतर आयोजित की जाएगी। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा फिर से आयोजित करने में समय लगेगा क्योंकि फिर से प्रश्न पत्रों और ओमआर शीट की छपाई के लिए प्रिंटिंग प्रेस का फैसला करना होगा और परीक्षा केंद्रों की दोबारा जांच करनी होगी।

पेपर में पहले से ज्यादा होगी कड़ाई

बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पेपर लीक होने के जोखिम को खत्म करने के लिए प्रश्न पत्र इस बार दूसरे राज्यों से प्रिंट कराए जाएंगे और सॉल्वर की मदद से पेपर हल करने का जोखिम खत्म हो जाएगा। प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट उम्मीदवारों को लिफाफे में दिए जाएंगे। परीक्षा पहले से ज्यादा कड़ाई से आयोजित की जाएगी और इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

अगली खबर