XAT exam 2022: 2 जनवरी को होगी XAT परीक्षा, जानें एग्‍जाम की टाइमिंग, पैटर्न और दूसरी जरूरी बातें

XAT exam 2022: 2 जनवरी को देशभर के अलग अलग केंद्रों में XAT 2022 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से 24 दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी किया गया था। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

XAT exam 2022
XAT exam 2022 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी परीक्षा
  • आईडी प्रूफ ले जाना होगा जरूरी
  • एडमिट कार्ड के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

XAT exam 2022: एक्सएलआरआई जमशेदपुर की ओर से देश भर में कल यानि 2 जनवरी को ऑनलाइन मोड में XAT 2022 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12.40 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र ले जाना होगा। साथ ही उन्‍हें अपना एक वैध आईडी प्रूफ भी ले जाना होगा। एग्‍जाम हॉल में पहुंचने पर उन्‍हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही COVID-19 नियमों का ध्‍यान रखना होगा। 

विभाग ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 24 दिसंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए थ। आवेदक अपनी XAT आईडी और जन्म तिथि के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। XAT 2022 परीक्षा विभिन्‍न केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन घंटे की होगी। 

इन बातों का रखना होगा ध्‍यान 

  • XAT परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एक वैध आईडी प्रूफ के साथ XAT 2022 का एडमिट कार्ड ले जाना होगा।
  • XAT परीक्षा 2022 के समापन के बाद, आवेदकों को अपनी रफ शीट और एडमिट कार्ड की हार्डकॉपी पर्यवेक्षक को जमा करनी होगी।
  • परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसी कोई प्रतिबंधित वस्तु न ले जाएं।
  • XAT 2022 के पूरा होने से पहले आवेदकों को परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं है।

कोविड निर्देशों का पालन होगा जरूरी 
उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर अपने व्यक्तिगत हैंड सैनिटाइज़र, फेस मास्क और पारदर्शी पानी की बोतल ले जाने की अनुमति होगी। आवेदकों को XAT 2022 परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। वहीं परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को अपना फेस मास्क हटाने की अनुमति नहीं होगी।

ये होगा परीक्षा का पैटर्न 
XAT प्रश्न पत्र 2022 में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे। संपूर्ण XAT परीक्षा प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 180 मिनट का समय मिलेगा। सामान्य ज्ञान (जीके) खंड को छोड़कर कोई अनुभागीय समय सीमा नहीं होगी जिसे 15 मिनट में हल करना होगा।प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटेजाएंगे। आठ से अधिक अनुत्तरित उत्तरों के लिए 0.10 अंक काटे जाएंगे। सामान्य ज्ञान भाग  में कोई माइनेस मार्किंग नहीं होगी।

अगली खबर