BJP UP Manifesto 2022: फ्री सर्विस,लव जिहाद,रोजगार और 4S के भरोसे भाजपा, संकल्प पत्र करेगा कमाल !

इलेक्शन
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Feb 08, 2022 | 15:43 IST

BJP Manifesto Highlights for UP Election 2022: भाजपा ने सशक्त-सक्षम-सुगम-समृद्धि-सुशासन के फॉर्मूले के जरिए वोटरों को लुभाने की कोशिश की है।

BJP Manifesto 2022
भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • किसानों को सिंचाई के लिए फ्री बिजली देने का वादा किया है, कॉलेज जाने वाली मेधावी लड़कियों को फ्री में स्कूटी का वादा है।
  • लव जिहाद के मामले में कम से कम 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाने की बात कही गई है।
  • हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा, नौकरियां की संख्या नहीं बताई है।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने 2022 के लिए गाना भी लांच किया है, जिसके बोल हैं कि करके दिखाया है करके दिखाएगी। इसी वादे के साथ 12 पेज के संकल्प पत्र में भाजपा का जोर फ्री सुविधाएं देने से लेकर लव जेहाद पर सख्ती और हर घर से नौकरी और 4 S फॉर्मूले पर है। भाजपा ने 4 S के जरिए सशक्त, सक्षम, सुगम, समृद्धि,सुशासन का फॉर्मूला अपनाया है। पार्टी की कोशिश है कि इन वादों और संकल्पों के जरिए 2022 की नैया फिर से पार कर ली जाय।

फ्री सुविधाओं पर जोर

भाजपा के इस बार के संकल्प पत्र की खास बात यह है कि वह फ्री सुविधाओं के जरिए वह सभी वर्ग को लुभाना चाहती है। इसी कड़ी में उसने सभी किसानों को अगले 5 साल में  सिंचाई के लिए फ्री बिजली देने का वादा किया है। ऐसे ही कॉलेज जाने वाली मेधावी लड़कियों को फ्री में स्कूटी देने का वादा है। हालांकि मेधावी लड़कियों की पात्रता क्या होगी, यह संकल्प पत्र में नहीं बताई गई है। इसी तरह युवाओं को लुभाने के लिए 2 करोड़ फ्री टैबलेट या लैपटॉप देने का भी वादा है।

 महंगे एलपीजी सिलेंडर को लेकर विपक्ष के निशाने पर रही भाजपा ने इस बार उज्जवला योजना के तहत होली और दिपावली पर लाभार्थियों को 2 मुफ्त सिलेंडर का भी वादा किया है। हालांकि पार्टी ने ऐसी सुविधा देने की बात दूसरे त्योहारों पर नहीं की है।

इसके अलावा पार्टी ने 60 वर्ष से ज्यादा की उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन के तहत फ्री यात्रा का भी वादा किया है।

लव जिहाद पर 10 वर्ष की सजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि कानून व्यवस्था को मानते हैं। और उनके कार्यकाल के दौरान ही भाजपा लव-जेहाद पर कानून लेकर आई थी। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए भाजपा ने लव जिहाद के मामले में कम से कम 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना वाले कानून को लाने का वादा किया है।

इसके अलावा पार्टी ने आतंकवाधी गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए देवबंद के एंटी टेररिस्ट कमांडो सेंटर का निर्माण पूरा करने के अलावा मेरठ, रामपुर, आजमगढ़, कानपुर बहराइच में भी  एंटी टेररिस्ट कमांडो सेंटर  बनाने जैसे अहम वादे किए है।

हर परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी

युवाओं को लुभाने के लिए संकल्प पत्र में इस बार नौकरियों की संख्या के जगह पार्टी ने नया मॉडल पेश किया है। इसके तहत हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। पार्टी का दावा है कि उसने 5 साल में 3 करोड़ से अधिक रोजगार या फिर स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

अर्थव्यवस्था को नंबर-1 बनाने का लक्ष्य 

भाजपा ने घोषणा पत्र में एक और अहम बात का ऐलान किया है कि वह उत्तर प्रदेश को अगले 5 साल में नंबर वन बनाएगी। इसके तहत राज्य के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय डबल करने का वादा। हालांकि इसके लिए समयसीमा नहीं दी गई है। इसके अलावा प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश लाने का भी वादा किया गाया है। और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में नंबर वन बनने का भी वादा पार्टी ने किया है।  प्रदेश को 5 वर्षों में टेक्सटाइल हब बनाने, 3 इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफक्चरिंग क्लस्टर और कानपुर में मेगा लेदर पार्क और स्टार्टअप के लिए खास योजना के जरिए प्रदेश को औद्योगिक रुप से रफ्तार देने का वादा है।

मेट्रो  और एक्सप्रेस-वे पर  क्या

संकल्प पत्र में नए एक्सप्रेस-वे की बात नहीं की गई है।  इसके तहत गंगा एक्सप्रेस-वे सहित पहले से निर्माणाधीन और घोषित एक्सप्रेस-वे को पूरा करने की बात कही गई है। इसके अलावा बनारस, मेरठ, बरेली, झांसी, प्रयागराज में मेट्रो प्रोजेक्ट को पूरा करने की बात कही गई है।  वाराणसी, चित्रकूट और मिर्जापुर में रोप-वे निर्माण की बात कही गई है। वहीं गांवों तक बस सुविधाएं विकसित करने और 25 विश्वस्तरीय बस अड्डों का निर्माण का वादा किया गया है। इसी तरह जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक सभी घर को नल से स्वच्छ जल उपलब्ध कराने का वादा और ग्रामीण इलाकों में पक्के  ड्रेनेज सिस्टम का प्रमुख वादा है।

सेहत के लिए क्या

संकल्प पत्र में प्रमुख रूप से मिशन जीरो की शुरूआत की गई है। जिसमें डेंगू,मलेरिया, टाइफाइड,निमोनिया, जापानी एंसेफ्लाइटिस, काला जर बीमारियों को मिटाने, लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस की संख्या डबल करने और 6000 डॉक्टर एंव 10 हजार पैरा-मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति का भी प्रमुख रुप से वादा है। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र सभी को लुभाने की कोशिश की है। अब देखना है कि 2022 में उसका संकल्प पत्र वोटरों को कितना भाता है।

ये भी पढ़ें: 36 प्वांइट्स में बीजेपी के संकल्प पत्र पर खास नजर, 300 पार की तैयारी

अगली खबर