ECI Election Results 2022 LIVE: यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा चुनाव नतीजे, eci.gov.in, results.eci.gov.in पर ऐसे करें चेक

Election Commission of India (ECI) Election Results 2022, Uttar Pradesh (UP), Punjab, Uttarakhand Election Result Live: उत्तर प्रदेश (यूपी), पंजाब, गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर विधानसभा चुनाव के लाइव एवं ताजा परिणाम eci.nic.in, eciresults.nic.in और eci.gov.in पर देख सकते हैं।

Election Commission of India ECI Election Results 2022 Live Uttar Pradesh UP Punjab Uttarakhand Election Result Live
पांच राज्यों के चुनाव परिणाम लाइव। 

Election Commission of India (ECI) Election Results 2022, Uttar Pradesh (UP), Punjab, Uttarakhand Election Result Live: पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की विधानसभा सीटों पर आए रुझानों ने चुनावी तस्वीर एक तरह से स्पष्ट कर दी है। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सत्ता में वापसी कर रही है। सबसे बड़ा उलटफेर पंजाब में हुआ है। यहां आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस का एक तरह से सूपड़ा साफ कर दिया है। तो गोवा में किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। मणिपुर में भाजपा बहुमत से थोड़ा पीछे है। इन सभी राज्यों के चुनाव नतीजे आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देख सकते है।  

Election Results 2022 LIVE: Check Constituency Wise Result here

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

चुनाव आयोग (Election Commission) की आधिकारिक वेबसाइट इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (https://eci.gov.in/) है। अगर आपको Uttar Pradesh, Punjab, Uttarakhand, Manipur, Goa का चुनाव परिणाम (Election results) जानना है तो इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां हर सीट का डिटेल आपको मिलेगा। मसलन प्रत्याशी किस पार्टी से है। वह आगे चल रहा है या पीछे। उसे कितने वोट मिले। ये सभी जानकारी ईसी की वेबसाइट पर मिलेगी। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रत्येक सीट का विस्तृत ब्योरा मिलेगा। चुनाव आयोग के चुनाव परिणाम से जुड़ें आंकड़े थोड़ी देरी से वेबसाइट पर अपलोड होते हैं लेकिन वे विश्वसनीय होते हैं। 

उत्तराखंड में 40-45 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर
उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को हुए मतदान के लिए वोटों की गिनती बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी। राज्य में 65 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। प्रदेश की कम से कम 40-45 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है जबकि 25-30 अन्य सीटों पर क्षेत्रीय दल मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं। यद्यपि दोनों पार्टियां स्पष्ट बहुमत मिलने को लेकर आश्वस्त होने की बात कह रही हैं लेकिन उनके नेता पिछले कई दिनों से बंद कमरों में बैठकें कर रणनीति पर मंथन कर रहे हैं कि चुनावी नतीजे अपेक्षानुरूप नहीं होने की स्थिति में क्या कदम उठाए जाएं।

मणिपुर में BJP कर सकती है वापसी
मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एग्जिट पोल में भाजपा की जीत का अनुमान व्यक्त किए जाने के बाद पार्टी बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना को लेकर जहां आश्वस्त दिख रही है वहीं कांग्रेस को उम्मीद है कि वह इस राज्य में अपनी विरोधी को सत्ता में वापसी करने से रोक लेगी। राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में अगले कुछ दिनों तक दो मुख्य दलों में से किसी एक के संभावित दबदबे की उम्मीद के बीच दोनों में से किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत न मिलने की स्थिति में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), जद(यू) अहम भूमिका निभा सकते हैं।
 

अगली खबर