ECI UP Election Results 2022 LIVE: यूपी विधानसभा चुनाव नतीजे, ऐसे देखें चुनाव आयोग की साइट पर लाइव परिणाम

Election Commission of India (ECI) UP Election Results 2022 Live on www.eciresults.nic.in, eci.gov.in, results.eci.gov.in: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों को 10 मार्च को घोषित किया जाएगा। अलग अलग स्रोतों के जरिए चुनाव आयोग की साइट पर भी देखा जा सकता है।

eci results, up eci results 2022, eci, up election commission,
ECI Uttar Pradesh Election Results 2022: जानें कैसे देख सकते हैं चुनाव आयोग की साइट पर नतीजे 

Election Commission of India (ECI) UP Election Result 2022 Live on www.eciresults.nic.in, eci.gov.in, results.eci.gov.in: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections 2022) संपन्न हो चुका है, अब मतदाताओं (Voters)  को नतीजों का इंतजार है। ऐसे में हर किसी के जेहन में सवाल रहता है कि वो चुनावी नतीजों को किस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। चुनावी नतीजों को अलग अलग स्रोतों के जरिए जाना जा सकता है जिसमें निर्वाचन आयोग की साइट अहम है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। इसके बाद सीटों के रुझान आने शुरू होंगे।

UP ELECTION RESULTS 2022 LIVE: Check here

यहां देख सकते हैं लाइव अपडेट्स (Counting of Votes)

यूपी चूनाव नतीजों के ताजा अपडेट्स चुनाव आयोग (Election Commission of india) की वेबसाइट्स पर जाकर देखा जा सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट्स पर भी चुनावों के रुझान और उनकी ताजा स्थिति देखी जा सकती है। 

सभी 403 सीटों के आएंगे नतीजे
सात मार्च को सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग पूरी होने के बाद एग्जिट पोल आए। इन सभी एग्जिट पोल में यूपी में भाजपा की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। पोल ऑफ पोल्स की मानें तो इस बार भाजपा को 251 सीटें मिल सकती हैं। इस बार भाजपा को सीटों एवं वोट प्रतिशत में नुकसान उठाना पड़ सकता है। भाजपा नेताओं ने जहां एग्जिट पोल का स्वागत किया है वहीं, विपक्ष एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज किया है। अब सभी की नजरें 10 मार्च को आने वाले चुनाव नतीजों पर हैं। के लिए मतदान पूरा हो चुका है। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में सात चरणों में चुनाव संपन्न हुए। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी, छठवें चरण का मतदान मार्च और सातवें चरण का मतदान (Voting) सात मार्च को संपन्न हुआ। 

अगली खबर