Ayodhya: 4 लाख युवा मतदाता तय करेंगे अयोध्या की पांचो विधानसभा का भविष्य

Ayodhya Election News:सभी पार्टियों के प्रत्याशी अपने अपने लुभावने मुद्दों को लेकर युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने मे जुटे हुए हैं।

Ayodhya young voters
युवा मतदाता तय करेंगे अयोध्या की पांचों विधानसभा का भविष्य 

Ayodhya Young Voters in UP Election: अयोध्या जनपद के पांचों विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों व राजनैतिक पार्टियों की नजर अयोध्या जिले के 4 लाख 10 हजार युवा मतदाताओं को किसी भी तरह से अपनी ओर आकर्षित करने मे लगी हुई हैं, क्योंकि किसी भी प्रत्याशी को विजय हासिल कराने मे इन युवा मतदाताओं का बहुत बड़ा योगदान होगा।

शायद ये कहावत भी गलत नही हैं कि जिस ओर जवानी चलती हैं उस ओर जमाना चलता हैं, और इसी लिए सभी प्रत्याशी युवा मतदाताओं मे अपना भविष्य देख रहे हैं, जनपद मे कुल मतदाताओं कि संख्या लगभग 18 लाख 70 हजार के करीब हैं, जिसमें लगभग 60 हजार नया वोटर जो पहली बार नया जोश के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

वहीं अयोध्या जनपद के कुल मतदाताओं में हम पुरुष मतदाताओं कि संख्या देखें तो 9 लाख 80 हजार से अधिक हैं और महिला मतदाताओं कि संख्या 8 लाख 65 हजार से अधिक हैं जो कि अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

युवा मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों कि दशा-दिशा 

युवा मतदाताओं का वर्गीकरण करें तो देखेंगे कि 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं कि संख्या इस जनपद मे लगभग 21 हजार के करीब हैं जिनमें मतदान को लेकर काफ़ी उत्साह देखा जा रहा हैं, वहीं 20 से 30 वर्ष के मतदाताओं कि संख्या हैं 3 लाख 90 हजार हैं यानि कि लगभग 23% ये युवा मतदाता किसी भी दल का राजनैतिक खेल बना भी सकते हैं बिगड़ भी सकते हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव में छिड़ा सुरों का संग्राम, सोशल मीडिया पर छाए चुनावी गीत

प्रमुख राजनैतिक दलों कि बात करे तो भाजपा, सपा, बसपा व कांग्रेस युवाओं से जुड़े मुद्दों में प्रमुख रूप से रोजगार के अवसर, बेरोजगारी, सरकारी नौकरी मे कमी महिला सुरक्षा देश मे युवाओं कि भागीदारी व किसानों के मुद्दे इत्यादि को प्रमुख मुद्दा बनाया जा रहा हैं, अब कौन कितना इन युवा मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित कर पाता हैं इसका पता तो यहां 27 फरवरी को होने वाले मतदान के दिन पता चलेगा।

अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट-

 

अगली खबर