Goa Elections: गोवा विधानसभा चुनाव में हुई करीब 79% वोटिंग, 301 उम्मीदवारों का भाग्य EVM में बंद

Goa Election: गोवा में आज करीब 79% मतदान हुआ है। गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान सांकेलिम में हुआ है। नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

goa elections
गोवा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान  |  तस्वीर साभार: AP

Goa Elections: गोवा में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ। गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारी कुणाल ने बताया कि गोवा में 78.94% वोटिंग हुई। सबसे अधिक मतदान सांकेलिम निर्वाचन क्षेत्र में 89.64% दर्ज किया गया। उत्तरी गोवा में दक्षिण गोवा की तुलना में 78 प्रतिशत अधिकतम 79 प्रतिशत मतदान हुआ है। आज के मतदान में 14 ईवीएम और 8 बैलेट बदले गए। सबसे कम मतदान 70.20 प्रतिशत दक्षिण गोवा के बेनौलिम में हुआ। 

301 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य ईवीएम में बंद हो गया है। 10 मार्च को नतीजे आएंगे। चुनाव अधिकारी ने कहा कि यह मतदान का एक संभावित प्रतिशत है, जबकि सटीक आंकड़े बाद में उपलब्ध होंगे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत सांकेलिम क्षेत्र से विधायक के रूप में एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। पणजी में दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर का दिलचस्प मुकाबला है, जो भाजपा द्वारा टिकट नहीं दिए जाने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। यहां उनका मुकाबला मौजूदा भाजपा विधायक अतानासियो मोनसेरेट से है।  

गोवा में 11 लाख से ज्यादा लोग वोट डालने के पात्र थे। इनमें 9590 विकलांग, 2997 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग, 41 यौनकर्मी और नौ ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

कांग्रेस ने गोवा को आजादी के बाद 15 साल तक आजाद नहीं कराया, नेहरू ने कहा था सेना नहीं भेजेंगे: PM मोदी

गोवा में आम आदमी पार्टी (AAP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रवेश के साथ बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। स्थानीय महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने टीएमसी के साथ गठबंधन किया है, और गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है। सत्तारूढ़ भाजपा भी मैदान में है। एनसीपी और शिवसेना ने भी उम्मीदवार उतारे हैं।

गोवा में किसकी बनेगी सरकार? जानें कैसा रहेगा AAP का प्रदर्शन

अगली खबर