Pakshalika Singh: मिलिए BJP की बेहद अमीर महिला उम्मीदवार से, करोड़ों की है संपत्ति, पति के पास 132 हथियार, राजघराने से है ताल्लुक

Pakshalika Singh: आगरा की बाह विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पक्षालिका सिंह के हलफनामे से सामने आया है कि वो कितनी अमीर उम्मीदवार हैं। वो भदावर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं।

Pakshalika Singh
पक्षालिका सिंह 
मुख्य बातें
  • आगरा का भदावर राजघराना आजादी के बाद से राजनीति में है
  • राजा महेंद्र रिपुदमन सिंह ने 1952 में पहली बार चुनाव लड़ा
  • बेटे राजा अरिदमन सिंह ने 1989 में चुनावी मैदान में प्रवेश किया

Pakshalika Singh: आगरा के भदावर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली बीजेपी उम्मीदवार रानी पक्षालिका सिंह उत्तर प्रदेश की सबसे अमीर महिला उम्मीदवारों में शुमार हैं। वह आगरा की बाह विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। रानी पक्षालिका सिंह ने अपने हलफनामे में कहा है कि उनके और उनके पति राजा अरिदमन सिंह के पास कुल 132 हथियार हैं। पक्षालिका के पास 22 बोर की NPB राइफल, पिस्टल और DBBL गन है।

वहीं, 12 बोर की डीबीबीएल गन, एक पिस्टल, एक कार्बाइन, 34 तलवारें, 31 खंजर, 53 चाकू और आठ चाकू उसके पति के नाम हैं। इस तरह उनके घर में कुल 132 घोषित हथियार हैं, जिनकी कीमत करीब 50 लाख रुपए है। पक्षालिका ने अपने हलफनामे में आगे कहा है कि पति और उसके पास कुल 50,000 रुपए नकद हैं। उनके नाम और उनके पति के नाम पर 21 बैंक खाते हैं, जिसमें से नौ खाते उन हैं, जबकि आठ राजा अरिदामन के हैं और चार पारिवारिक बैंक खाते हैं।

90 लाख के हैं जेवर

पक्षालिका के नौ बैंक खातों में 1.39 करोड़ रुपए और राजा अरिदामन के आठ खातों में 68.51 लाख रुपए जमा हैं। परिवार के खातों में करीब 30 लाख रुपए हैं। 61 साल की रानी पक्षालिका ने व्यापार, कृषि और निवेश से होने वाले लाभ को आय का साधन बताया है। उनके और उनके पति के पास 90 लाख रुपए के जेवर हैं। पक्षालिका की कुल चल संपत्ति 2.23 करोड़ रुपए है, जबकि पति के पास 1.30 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है। पक्षालिका के पास 5 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है और उनके पति के पास 31.17 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। परिवार के पास 18.27 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। दंपति के पास कुल 54.44 करोड़ रुपए की जमीन है।

आजादी के बाद से राजनीति में है परिवार

भदावर राजघराना आजादी के बाद से सक्रिय राजनीति में है और परिवार के सदस्यों ने यह सीट 11 बार जीती है। भदावर शाही परिवार के राजा महेंद्र रिपुदमन सिंह ने 1952 में पहली बार चुनाव लड़ा और विधायक चुने गए। उस समय वे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जीते थे। बाद में वह जनता पार्टी में शामिल हो गए और 1980 तक बाह विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया।

ADR रिपोर्ट: राजनीतिक पार्टियों में BJP के पास सबसे अधिक संपत्ति, जानिए किसके पास कितनी

दूसरी पीढ़ी ने 1989 में चुनावी मैदान में प्रवेश किया, जब उनके बेटे राजा अरिदमन सिंह ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्होंने 1991 का चुनाव जनता दल के टिकट पर लड़ा था। 1996 और 2002 में भाजपा के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे। 2007 में राजा अरिदमन सिंह को बसपा प्रत्याशी से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 2012 का चुनाव जीता।

18 एकड़ जमीन के मालिक हैं अखिलेश यादव, रखते हैं इतना नगद, ऐसा है सपा प्रमुख का चुनावी हलफनामा

अगली खबर