Lalkuan, Khatima, Chakrata, Srinagar Uttarakhand Election Result 2022 LIVE: चुनाव हारे हरीश रावत, जानें 4 VIP सीटों का हाल

Lalkuan, Khatima, Chakrata, Srinagar Uttarakhand Election Result 2022 (खटीमा, लालकुआं, चकराता विधानसभा चुनाव नतीजे 2022): लालकुआं में जहां हरीश रावत चुनावी मैदान में हैं तो वहीं पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

Lalkuan, Khatima, Chakrata, Srinagar Uttarakhand Vidhan Sabha Election Result 2022 Chunav Natije Harish Rawat Pushkar Singh Dhami Pritam Singh
Lalkuan, Khatima, Chakrata, Srinagar: जानिए 4 सीटों के नतीजे 
मुख्य बातें
  • जानिए उत्तराखंड की इन चार अहम सीटों का हाल, क्या मिथक तोड़ पाएंगे धामी?
  • लालकुआं सीट से हरीश रावत की राह भी नहीं है आसान
  • खटीमा सीट से पुष्कर सिंह धामी की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर

Lalkuan, Khatima, Chakrata, Srinagar Uttarakhand Election Result 2022 (खटीमा, लालकुआं, चकराता विधानसभा चुनाव नतीजे 2022): उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर मतगणना जारी है। रूझानों में भाजपा बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है। सबकी नजर लालकुआं, खटीमा, श्रीनगर और चकराता सीट पर लगी हुई हैं, जहां पर बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। खटीमा से पुष्कर सिंह धामी और हरीश रावत लालकुंआ से पीछे है। यहां हम आपको इन अहम सीटों का ताजा हाल बता रहे हैं कि कौन आगे चल रहा है और कौन पीछे- 

क्रम संख्या विधानसभा का नाम उम्मीदवार का नाम पार्टी स्थिति (आगे या पीछे)
1 लालकुआं हरीश रावत कांग्रेस  हरीश रावत चुनाव हारे
2 खटीमा पुष्कर सिंह धामी भाजपा पीछे
3 चकराता प्रीतम सिंह कांग्रेस आगे
4 श्रीनगर गणेश गोदियाल कांग्रेस आगे

पुष्कर सिंह धामी- खटीमा

खटीमा सीट भी उत्तराखंड की सबसे हॉट सीट बनी हुई है। इस सीट पर मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कांग्रेस के भुवन कापड़ी के बीच है। बीजेपी ने इस सीट पर अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। चुनाव के दौरान इस बात का खूब जिक्र हुआ कि धामी के लिए राह आसान नहीं है। खुद पुष्कर सिंह धामी अंतिम क्षण तक इस सीट पर प्रचार में जुटे रहे। दो बार इस सीट से विधायक रह चुके धामी की कोशिश रहेगी की वो हैट्रिक लगाएं। साथ ही यह मिथक तोड़ने की भी चुनौती है कि कोई भी सिटिंग सीएम अपनी कुर्सी नहीं बचा पाया।

हरीश रावत - लालकुआं

लालकुआं सीट पर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की नजर टिकी है। कांग्रेस के संभावित मुख्यमंत्री पद के दावेदार हरीश रावत यहां से चुनावी मैदान में हैं जिन्हें भाजपा के मोहन सिंह बिष्ट टक्कर दे रहे हैं। दरअसल इस सीट को लेकर काफी बवाल भी हुआ था। हरीश खुद रामनगर से उम्मीदवार घोषित हुए थे तो लालकुआं से संध्या डालाकोटी को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया। लेकिन टिकट वितरण के बाद उपजे असंतोष की वजह से हरीश रावत को रामनगर की बजाय लालकुआं से उतारा गया जिससे संध्या डालाकोटी नाराज हो गईं और निर्दलीय मैदान में उतर गईं। हरीश रावत के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है।

चकराता सीट- प्रीतम सिंह

चकराता विधानसभा सीट से कांग्रेस की अभेद्य सीटों में से एक है जहां से पार्टी के नेता विपक्ष और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह लगातार चार बार के विधायक हैं। उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से ही बीजेपी इस सीट पर जीत का इंतजार कर रही है। इस बार प्रीतम सिंह को चुनौती दे रहे हैं गायक जुबिन नौटियाल के पिता रामशरण नौटियाल। प्रीतम सिंह के लिए अपने किले को बचाना आसान नहीं होगा।

श्रीनगर- गणेश गोदियाल

इस सीट पर कांग्रेस ने जहां अपने प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल को उतारा है तो वहीं बीजेपी की तरफ से कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत हैं। पिछले चुनाव में जहां धन सिंह रावत को 51 फीसदी से अधिक वोट मिले थे तो वहीं गणेश गोदियाल को 36 फीसदी वोट मिले थे। इसके अलावा उत्तराखंड क्रांति दल के मोहन काला भी यहां से तगड़ी टक्कर देते हुए दिख रहे हैं। 

अगली खबर