Punjab Results: जानिए कौन है मोबाइल रिपेयर की दुकान का वह मालिक, जिसने दी CM चरणजीत सिंह चन्नी को शिकस्त

Charanjeet Singh Channi: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बरनाला जिले की भदौड़ सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

Punjab elections Results: Know about the owner of mobile repair shop, who defeated CM Charanjit Singh Channi
जानिए कैसे एक मोबाइल रिपेयर करने वाले शख्स ने दी CM को मात 
मुख्य बातें
  • पहली बार चुनाव लड़ रहे उगोके ने चन्नी को 37,558 मतों से हराया
  • मकौर साहिब सीट से भी चन्नी को कराना पड़ा हार का सामना
  • एक मोबाइल रिपेयर दुकान के मालिक लाभ सिंह रखते हैं सामान्य परिवार से ताल्लुक

Punjab Election Results 2022: बरनाला जिले के उगोके गाँव के एक गाँव के मोबाइल मरम्मत की दुकान के मालिक लाभ सिंह का नाम अचानक से सुर्खियों में आ गया है। पंजाब चुनाव के सबसे हाई-प्रोफाइल सीटों को लेकर जब खबर आई तो परिणाम चौंकाने वाले थे। भदौर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने जैसी ही सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को शिकस्त दी तो हर कोई हैरान था। चमकौर साहिब के अलावा भदौर दूसरी सीट थी जहां से चन्नी ने चुनाव लड़ा था।

आप की शानदार जीत

एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र, भदौर में 2017 के चुनाव में भी आप को जीत मिली थी। साथ ही मालवा बेल्ट में दिर्बा, बरनाला और महल कलां के आस-पास के निर्वाचन क्षेत्रों में भी शानदार प्रदर्शन रहा था। आप के भरौर के उम्मीदवार पीरमल सिंह धौला ने अकाली दल के उपविजेता को 20,000 से अधिक मतों से हराकर 44.14 प्रतिशत मत हासिल कर शानदार जीत दर्ज की। इस तरह की जीत कोई अजूबा नहीं थी क्योंकि  AAP ने संगरूर से लोकसभा चुनाव भी जीता था, जिसके तहत ही भदौर आता है। अकेले भरौर विधानसभा क्षेत्र में, AAP के भगवंत सिंह मान ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर 10,000 वोटों की बढ़त हासिल की थी।

Punjab Election Result 2022: पंजाबियों को क्यों भाया केजरीवाल मॉडल?

मोबाइल रिपेयर की दुकान चलाते हैं लाभ सिंह

लाभ सिंह ने चरणजीत सिंह चन्नी को हराने के लिए दिन रात ग्राउंड पर कड़ी मेहनत की। 35 साल के सिंह जिन्होंने 12वीं तक पढ़ाई करने से पहले मोबाइल रिपेयर करना और दुकान खोलना सीखा। आप में पूर्णकालिक रूप से शामिल होने के बाद, वह हलका प्रभारी से लेकर ब्लॉक और सर्कल अध्यक्ष तक पदों पर रहे। अपने नामांकन के साथ दाखिल किए गए हलफनामे में, उन्होंने हीरो होंडा 2014 मोटरसाइकिल को अपनी संपत्ति के रूप में सूचीबद्ध किया।

2013 में हुए थे आप में शामिल

आप ने 2017 के विधानसभा चुनावों में टिकट के लिए लाभ सिंह के नाम पर भी विचार किया था, जिनकी क्षेत्र में मजबूत पकड़ थी। अपनी जीत पर खुशी व्यक्त करते हुए, लाभ सिंह ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था: 'मेरा तर्क सरल है। अगर सीएम ने अपने ही क्षेत्र चमकौर साहिब में कोई विकास कार्य किया होता तो उन्हें दूसरी सीट पर शिफ्ट नहीं होना पड़ता।' एक ड्राइवर के बेटे, लाभ सिंह ने अपनी विनम्र पृष्ठभूमि के बारे में बात की और कहा कि, 'आप के लिए पूरी तरह से समर्पित हूं। मैं 2013 से पार्टी से जुड़ा हूं, जब पार्टी पंजाब में आई थी।'

आप के वरिष्ठ विधायक और पड़ोसी दिर्बा से चुनाव लड़ने वाले विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने कहा था: "यह युवक, लाभ सिंह, जो अपने परिवार के साथ दो कमरों के घर में रहता है, सीएम को हरा देगा।"

Also Read: Punjab New CM Bhagwant Mann: जानिए कौन हैं पंजाब के होने वाले नए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान

अगली खबर