UP Election Exit Poll 2022: UP में एक बार फिर 'योगी' राज, एग्जिट पोल में BJP ने मारी बाजी

UP Election Exit Poll 2022, Uttar Pradesh (UP) Chunav Exit Poll Results 2022: औपचारिक नतीजों के ऐलान से पहले हम आपके सामने पेश कर रहे हैं यूपी की जनता ने किस दल या गठबंधन पर भरोसा किया है।

up election exit poll, up election exit poll 2022, up election exit poll results, up election exit poll today,
UP Election Exit Poll 2022: यूपी में योगी सरकार, एग्जिट पोल में बीजेपी को 225 सीट 
मुख्य बातें
  • यूपी में सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 202
  • सात चरणों में कुल 403 सीटों पर हुआ था मतदान
  • 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे औपचारिक नतीजे

UP Election Exit Poll 2022, Uttar Pradesh (UP) Chunav Exit Poll Results 2022 : यूपी चुनाव का एग्जिट पोल अब सबके सामने है। TIMES NOW नवभारत और VETO ने हर चरण में यूपी के जनमन को जाना, परखा और समझने की कोशिश की। लोगों के विचार को आंकड़ों के जरिए पूरे यूपी के मिजाज को समझने की कोशिश की गई। इन आंकड़ों से साफ है कि यूपी में कमल का फूल एक बार फिर खिलता नजर आ रहा है लेकिन आंकड़े 2017 की तरह नहीं हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को नुकसान के साथ 225 सीटें मिलती नजर आ रही हैं तो  समाजवादी गठबंधन को फायदा हुआ है लेकिन सीटों की संख्या 151 पर सिमट गई है। इस चुनाव की खास बात यह भी है कि बीएसपी को 14 सीट कांग्रेस के खाते में 9 सीट और अन्य के खाते में चार सीट जाती हुई नजर आ रही है। 

अनुप्रिया पटेल ने क्या कहा
समाजवादी गठबंधन की तरफ से ने बीजेपी को चुनौती पेश करने की कोशिश की गई। लेकिन गठबंधन का असर नहीं दिखाई दे रहा है। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि यह तो एग्जिट पोल के नतीजे हैं 10 मार्च को वास्तविक नतीजे आएंगे तो तस्वीर अलग होगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं उससे एक बात साफ है कि यूपी की जनता ने नकारात्मक एजेंडे को नकारा है। 

फेज 1 में बीजेपी को 31 सीट

बीजेपी को पहले चरण में 31 सीट, सपा गठबंधन को 23 सीट, बीएसपी को 1 सीट मिलती नजर आ रही है। यह वो चरण है जिसमें किसान आंदोलन का असर था। अगर बीजेपी की सीट संख्या पर नजर डालें तो 2017 की तुलना में कमी आई है। 

पार्टी  सीट
बीजेपी 31
सपा गठबंधन 23
बीएसपी 1
कांग्रेस 2

फेज 2 में बीजेपी को 31 सीट

फेज 2 के चुनाव में भाजपा गठबंधन को 31, सपा गठबंधन को 20, बसपा के दो और कांग्रेस को दो सीटें मिलती दिख रही है। इस चरण में सीटों की संख्या को देखें तो सपा गठबंधन से जिस अंदाज में टक्कर मिलने की उम्मीद थी वो मिलती नजर नहीं आ रही है।

पार्टी  सीट
बीजेपी 31
सपा गठबंधन 20
बीएसपी 2
कांग्रेस 2

फेज 3 में बीजेपी को 32 सीट
फेज 3 में बीजेपी को  32 सीट, सपा गठबंधन को 23, बीएसपी 1, कांग्रेस 2, अन्य 1 सीटें मिली है। यह फेज यादवलैंड के नाम से विख्यात मैनपुरी, एटा, इटावा औरैया से संबंधित था। इस फेज में सपा गठबंधन ने बीजेपी को टक्कर दी है लेकिन बीजेपी यहां भी आगे। 2017 से तुलना करें तो सपा गठबंधन बेहतर नतीजे ला रही है।

पार्टी  सीट
बीजेपी 32
सपा गठबंधन 23
बीएसपी 1
कांग्रेस 2

फेज 4 में बीजेपी को 38 सीट
चौथे फेज में भाजपा गठबंधन को 38, सपा गठबंधन को 18, बसपा को 1 और कांग्रेस को एक सीट मिलती दिख रही है। यह फेज मध्य यूपी से संबंधित था। इस फेज में बीजेपी को नुकसान जरूर हुआ है लेकिन समाजवादी पार्टी उस हद तक नुकसान नहीं पहुंचा पाई है जिसकी उम्मीद अखिलेश .यादव के रणनीतिकारों को थी।

पार्टी  सीट
बीजेपी 38
सपा गठबंधन 18
बीएसपी 1
कांग्रेस 1

फेज 5 में बीजेपी को 30 सीट
पांचवें फेज में भाजपा गठबंधन को 30, सपा गठबंधन को 20, बसपा को 2, कांग्रेस की एक सीट मिलती दिख रही है। यह फेज सेंट्रल यूपी से जुड़ा हुआ था। इस चरण में बीजेपी को नुकसान जरूर हो रहा है। लेकिन चौथे चरण की तरह यहां भी एसपी गठबंधन बड़े पैमाने पर नुकसान कर पाने में नाकाम रही है। 

पार्टी  सीट
बीजेपी 30
सपा गठबंधन 20
बीएसपी 2
कांग्रेस 1

फेज 6 में बीजेपी को 29 सीट
छठवें चरण में भाजपा गठबंधन को 29, सपा गठबंधन को 24, बसपा को तीन और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है। यह चरण योगी आदित्यनाथ के इलाके से जुड़ा है। सीटों की संख्या से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस चरण में सपा गठबंधन की तरफ से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिली है। 

पार्टी  सीट
बीजेपी 29
सपा गठबंधन 24
बीएसपी 3
कांग्रेस 1

फेज 7 में बीजेपी को 26 सीट
सातवें चरण में भाजपा गठबंधन को 26 सीटें सपा गठबंधन को 23 सीटें, बसपा को चार सीटें मिलती दिख रही हैं। इस चरण में बीजेपी को सपा गठबंधन की तरफ से कड़ी टक्कर मिली है। फेज 6 और सात को देखें तो इन दोनों चरणों में बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलती नजर आ रही है। 

पार्टी  सीट
बीजेपी 26
सपा गठबंधन 23
बीएसपी 4
कांग्रेस -

बीजेपी को नुकसान फिर भी यूपी में बीजेपी की सरकार
अगर इन सभी सात चरणों पर ध्यान दें तो बीजेपी को नुकसान होता नजर आ रहा है। लेकिन जादुई आंकड़े 202 से बीजेपी बहुत आगे है। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 225 सीट मिलती नजर आ रही है जबकि सपा गठबंधन 151 सीट पर सिमट गई है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि समाजवाजी पार्टी गठबंधन को उस स्तर की बढ़ नहीं मिली। जानकार बताते हैं कि जिस तरह से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने चुनावी प्रचार को आगे बढ़ाया वो कमजोर नहीं था। लेकिन जिस तरह से बीीजेपी ने जनकल्याणकारी योजनाओं को जमीन पर उतारा और उसे जनता के बीच रखा वो काम करता नजर आ रहा है।

Poll of Exit Polls Results 2022: पोल ऑफ पोल्स के नतीजे में जानिए 5 राज्यों में किसकी बन रही है सरकार

अगली खबर