UP, first phase polling updates : सपा ने मतदाताओं को डराने का लगाया आरोप, मतदान से जुड़े अब तक के अपडेट्स 

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 : पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी चुनाव में अपना वोट नहीं डालेंगे।

 UP assembly elections 2022 first phase polling updates on 58 constituencies
पश्चिमी यूपी 58 सीटों पर मतदान जारी। 

First phase polling updates : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly elections 2022) के पहले चरण के लिए मतदान (Voting) जारी है। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई जो कि शाम छह बजे तक चलेगी। मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इन 58 सीटों पर 623 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला आज मतदाता करेंगे। मतदान शुरू होने के बाद कुछ एक जगहों पर ईवीएम (EVM) में खराबी की शिकायत मिली।

पहले चरण में कुल 2.27 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं। पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी चुनाव में अपना वोट नहीं डालेंगे। जयंत को दूसरे चरण के लिए प्रचार में जाना है। 'जाटलैंड' में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और सपा-रालोद गठबंधन के बीच है। मतदान से जुड़े अबतक के अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  1. समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि शामली के मतदान केंद्रों से गरीब मतदाताओं को डराकर वापस भेजा जा रहा है। सपा ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'शामली जिले की कैराना-8 विधानसभा के ग्राम डुंडुखेड़ा के बूथ संख्या 347,348,349,350 पर गरीब वर्ग के मतदाताओं को डरा धमका कर, वोट की लाइनों से हटा  वापस भेजा जा रहा है।'तत्काल संज्ञान ले कार्रवाई कर सुचारू, भयमुक्त, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करे चुनाव आयोग।
  2. चुनाव आयोग ने कहा है कि सुबह साढ़े नौ बजे तक 7.9% मतदान हुआ है। पहले चरण में पश्चिमी यूपी की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है। इन 58 सीटों पर 623 उम्मीदवार हैं। योगी सरकार के नौ मंत्रियों के चुनावी किस्मत का भी फैसला मतदाता आज करेंगे। 
  3. जयंत चौधरी के कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि उनके नेता चुनाव में मतदान नहीं करेंगे। जयंत मथुरा क्षेत्र के मतदाता हैं। वह दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार में जाना है। 
  4. पहले चरण के चुनाव में मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग उमड़े हैं। गांवों से लेकर शहरी क्षेत्र में मतदाताओं में चुनाव को लेकर जोश नजर आया है। खुर्जा के आर्य कन्या डिग्री कॉलेज मतदान केंद्र पर भी भारी संख्या में लोग वोट डालने के लिए पहुंचे। यहां पिंक गुब्बारों से मतदान केंद्र को सजाया गया है। 
  5. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस पावन पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। याद रखना है- पहले मतदान, फिर जलपान!
  6. यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में कहा, 'आज लोकतंत्र के महायज्ञ का प्रथम चरण है। आपके अमूल्य वोट की आहुति के बगैर यह अनुष्ठान पूरा नहीं होगा। आपका एक 'वोट' अपराधमुक्त, भयमुक्त, दंगामुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प को मजबूती प्रदान करेगा। इसलिए 'पहले मतदान फिर जलपान' तब अन्य कोई काम...'
  7. इस बीच, मुजफ्फरनगर के इस्‍लाम‍ियां इंटर कॉलेज में ईवीएम में तकनीकी खराबी आने की वजह से मतदान रोका गया। लोगों ने कहा कि वे डेढ़ घंटे से मतदान शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। पश्चिमी यूपी में इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां भाजपा और सपा-रालोद गठबंधन के बीच कड़ा टक्कर माना जा रहा है।
  8. मथुरा से भाजपा प्रत्याशी एवं योगी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने का, 'यह समान्य चुनाव नहीं है बल्कि यह चुनाव महिलाओं की सुरक्षा एवं विकास से जुड़ा है। बीते पांच सालों में हमने यूपी के विकास की आधारशिला रखी है।' सरधना से भाजपा उम्मीदवार संगीत सोम ने कहा कि हम विकास के मुद्दे पर यह चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य के लोग तुष्टिकरण की राजनीति नहीं देखना चाहते।   
अगली खबर