Uttar Pradesh: अजय कुमार लल्लू ने दिया प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, कांग्रेस की हार की ली जिम्मेदारी

Ajay Kumar Lallu resign: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी पराजय के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Ajay Kumar Lallu
अजय कुमार लल्लू  
मुख्य बातें
  • इस बार अजय कुमार लल्‍लू खुद चुनाव हार गये और तीसरे नंबर पर चले गए
  • यूपी में कांग्रेस पार्टी को मात्र दो सीटों पर जीत मिली
  • समय-समय पर सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ हमने संघर्ष किया: लल्लू

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसी के चलते प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मैं यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। इससे पहले उन्होंने कहा कि हम राष्ट्रीय अध्यक्ष के आदेश (पीसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा गया) का पालन करेंगे। हम विधानसभा चुनाव में अपनी हार की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। 

उन्होंने कहा कि पूरे चुनाव में हम मुद्दों के लिए लड़ते रहे हैं। हमने मतदाताओं का विश्वास जीतने की कोशिश की। लोकतंत्र में जनता सर्वशक्तिमान होती है और हम भविष्य में उन्हें खुश करने की कोशिश करेंगे। लल्लू ने कहा कि प्रियंका गांधी के साथ मुलाकात अच्छी रही और पार्टी 2024 के आम चुनाव में बेहतर तरीके से लड़ने की कोशिश करेगी। कई पहलुओं और सुधारों पर विस्तार से चर्चा की गई। हम हर स्तर पर खामियों को दूर करेंगे। हम उत्तर प्रदेश के बुनियादी मुद्दों पर लड़ेंगे। 

मंगलवार को ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारियों की उपस्थिति में कांग्रेस वॉर रूम, नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक में प्रियंका ने कहा कि हमको पूरी ईमानदारी से इन चुनावों की समीक्षा भी करनी है और आगे की रणनीति भी बनानी है। कांग्रेस पार्टी यूपी के प्रत्येक नागरिक के अधिकारों की लड़ाई लड़ना जारी रखेगी। कार्यकर्ता के तौर पर आम आदमी के अधिकारों की लड़ाई लड़ता रहूंगा। समय-समय पर सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ हमने संघर्ष किया, लेकिन इस चुनाव में हमें अप्रत्याशित रूप से हार का सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल का इस्तीफा, हार के बाद सोनिया गांधी ने पद छोड़ने को कहा था

मंगलवार को पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों को इस्तीफा देने के लिए कहा है ताकि प्रदेश कांग्रेस कमेटियों का पुनर्गठन किया जा सके।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सिर्फ 2 ही सीटें जीत पाई। लल्लू को तमकुहीराज सीट पर 78403 वोटों से शिकस्त का सामना करना पड़ा है। वह 33017 मतों के साथ अपनी सीट पर तीसरे स्थान पर रहे। लल्लू को कुल 220234 वोटों में से 14.99 प्रतिशत ही मिले।

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: प्रियंका गांधी के 'सिपहसालार' को मिली करारी हार, अजय कुमार लल्लू तीसरे नंबर पर रहे

अगली खबर