योगी सरकार 2.0 में सबसे पहले इन फैसलों पर रहेगी नजर, जानें क्या होगा फायदा

इलेक्शन
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Mar 14, 2022 | 17:32 IST

UP Election Result 2022: चुनावों में बड़ी जीत के बाद, अब यूपी में लोगों को उम्मीद है कि योगी सरकार, घोषणा पत्र में किए गए वादों को जल्द से जल्द अमल में लाएगी।

Yogi Adityanath new cabinet
योगी सरकार 2.0 का जल्द गठन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि वह होली और दिपावली पर लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान उन्नाव की एक रैली में कहा था कि 10 मार्च के बाद आवारा पशुओं की समस्या से राहत दिलाने के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी।
  • हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है।

UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश में अब योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 के गठन का इंतजार है। इसके साथ ही उन घोषणाओं के अमल की भी उम्मीद है, जो भाजपा ने अपने घोषणा पत्र और रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए थे। इसके तहत किसानों  से लेकर युवाओं और वरिष्ठ नागिरकों सहित सभी वर्गों के लिए वादा किया गया है। जिसमें त्योहारों पर फ्री एलपीजी सिलेंडर, आवारा पशुओं की समस्या, समय पर गन्ना भुगतान से लेकर कई वादे हैं, जिन्हें जल्द अमल में आने की उम्मीद है।

आवारा पशुओं पर नई नीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान  उन्नाव की एक रैली में कहा था कि 10 मार्च के बाद आवार पशुओं की समस्या से राहत दिलाने के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी। उन्होंने रैली में कहा था कि मेरे ये शब्द लिखकर रखिए, ये मोदी बोल रहा है और आपके आशीर्वाद के साथ बोल रहा है। जो पशु दूध नहीं देता है, उसके गोबर से भी आय हो, ऐसी व्यवस्था मैं आपके सामने खड़ी कर दूंगा। एक दिन ऐसा आएगा कि  लोगों को लगेगा कि यार छुट्टा पशु भी बांध लो, इससे भी कमाई होने वाली है।

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमेठी की रैली में कहा था कि अगर भाजपा सरकार बनाती है तो उन किसानों को हर महीने 900-1000 रुपए दिए जाएंगे जो आवारा पशुओं को गोद लेंगे और उनकी देखभाल करेंगे।

असल में आवारा पशु से फसलों का बचाव यूपी में किसानों की एक बड़ी समस्या हैं। जिसकी वजह से चुनाव में भाजपा को काफी नाराजगी भी झेलनी पड़ रही थी और वह चुनावी मुद्दा भी बन गया था।

होली-दिपावली पर फ्री LPG

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि वह होली और दिपावली पर लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देगी। यानी साल में वह 2 एलपीजी सिलेंडर फ्री में देगी। इस बार होली 18 मार्च को है। हालांकि अभी सरकार का गठन नहीं हुआ है, ऐसे में इस बार होली पर एलपीजी सिलेंडर मिलने की उम्मीद कम है। नई व्यवस्था सरकार बनने के बाद लागू हो सकती है।  विपक्ष लगातार एलपीजी की कीमतों को देखते हुए, केंद्र सरकार की उज्वला स्कीम पर सवाल उठाता रहा है। ऐसे में भाजपा  का यह दांव योगी सरकार को बड़ी राहत दे सकता है।

गन्ने का 14 दिन में भुगतान और देरी पर ब्याज

समय पर शुगर मिल से किसानों को गन्ने का पेमेंट हो जाय, इसको लेकर भी भाजपा ने घोषणा पत्र में बड़ा वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि वह 14 दिनों के अंदर गन्ने के पेमेंट के भुगतान की व्यवस्था करेगी। और अगर 14 दिनों के अंदर गन्ने का भुगतान नहीं हुआ तो शुगर मिल ब्याज भी चुकाएगी। गन्ना भुगतान भी चुनाव में बड़ा मुद्दा रहा है। इसे देखते हुए उम्मीद है कि योगी सरकार 2.0 गठन के बाद इसे लेकर जल्द फैसला हो सकता है। 2017 में भी भाजपा ने 14 दिन में गन्ना पेमेंट की बात कही थी। हालांकि उस दौरान देरी पर ब्याज की बात नहीं की गई थी। 12 मार्च 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार 2021-22 में अब 16,442.84 करोड़ रुपये का गन्ना पेमेंट हो चुका है। जो कि कुल देय भुगतान का करीब 7.48 फीसदी है। जबकि 2020-21 में 99.47 फीसदी और 2019-20 का 100 फीसदी पेमेंट हो चुका है।

इन वादों पर भी रहेगी नजर

-2022 के चुनावों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दोबारा सत्ता में वापसी की बड़ी वजह कानून व्यवस्था का मुद्दा रहा है। और  पहले कार्यकाल के दौरान  योगी सरकार लव-जेहाद पर कानून लेकर आई थी। अब भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में लव जिहाद के मामले में कम से कम 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना वाले कानून को लाने का वादा किया है। ऐसे में संभावना है कि योगी सरकार 2.0 के गठन के बाद नया कानून जल्द पारित हो सकता है।

-घोषणा पत्र में 60 वर्ष से ज्यादा की उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन के तहत फ्री यात्रा का भी वादा किया गया है।

-युवाओं को लुभाने के लिए इस बार नौकरियों की संख्या के जगह भाजपा ने नया मॉडल पेश किया है। इसके तहत हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है।

-सेहत के लिए मिशन जीरो की शुरूआत की बात कही गई है। जिसमें डेंगू,मलेरिया, टाइफाइड,निमोनिया, जापानी एंसेफ्लाइटिस, काला जर बीमारियों को मिटाने, लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस की संख्या डबल करने और 6000 डॉक्टर एंव 10 हजार पैरा-मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति का भी प्रमुख रुप से वादा है।

योगी कैबिनेट 2.0 : मंत्रिमंडल में नए चेहरे या पुराने? देखें मंत्रियों की संभावित लिस्ट

अगली खबर