LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

BJP Candidates List UP Election 2022: अपनी पहली लिस्ट में ही बीजेपी ने साधे एक तीर से कई निशाने, जानिए पूरी लिस्ट

BJP Candidate List for UP Election 2022 (बीजेपी उम्मीदवारों की सूची 2022): उत्तर प्रदेश चुनाव के पहले चरण के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी होने लगी है। कांग्रेस, सपा-रालोद गठबंधन ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। आज बीएसपी और बीजेपी ने भी पहली सूची जारी कर दी है। पहले चरण में पश्चिमी यूपी के 10 जिलों की 58 सीटों पर 10 फरवरी को वोटिंग होनी है। सपा-रालोद गठबंधन ने गुरुवार को अपने 29 उम्मीदवारों की सूची जारी की।

BJP Candidate List for UP Election 2022 LIVE Updates
तस्वीर साभार:  PTI
यूपी चुनाव के लिए जारी होगी भाजपा उम्मीदवारों की सूची।

BJP Candidate List for UP Election 2022 (बीजेपी उम्मीदवारों की सूची 2022): BJP Candidate List for UP Election 2022 (बीजेपी उम्मीदवारों की सूची 2022) Live Updates: भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से उम्मीदवार होंगे। बीजेपी ने पहले चरण में 58 में से 57 और दूसरे चरण में 55 में से 48 उम्मीदवारों की घोषणा की है। 20 सीट पर उम्मीदवार बदले गए हैं। 63 लोगों को दोबारा टिकट दिया गया है। 10 महिलाओं को टिकट दिया गया है। 21 नए प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है और 21 नए प्रत्याशियों में युवा और डॉक्टर हैं। अभी कुल 107 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।

BJP, SP, RLD, INC, BSP Candidates List UP Election 2022: Check here

भाजपा से अब तक 14 नेताओं के इस्तीफे हो चुके हैं। इसमें तीन कैबिनेट मंत्री शामिल हैं। ये सभी नेता समाजवादी पार्टी का दामन थामने वाले हैं। यूपी में 7 चरणों में चुनाव होगा और इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। 

UP BJP Candidates List 2022: पहले चरण के लिए 57 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें लिस्ट

BJP Candidate List for UP Election 2022 Live Updates

Jan 16, 2022  |  12:24 AM (IST)
इन विधायकों के कटे टिकट

भाजपा ने जिन विधायकों के टिकट काटे हैं उनमें आगरा के फतेहपुर सीकरी के विधायक और योगी सरकार के राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह, बरेली से कई बार के विधायक राजेश अग्रवाल, मेरठ कैंट से चार बार के विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, गोरखपुर से चार बार के विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल, सिकंदराबाद से दो बार की विधायक विमला सोलंकी, अलीगढ़ के बरौली से विधायक एवं पूर्व मंत्री दलवीर सिंह के नाम प्रमुख हैं। इनके अलावा उप चुनाव में अमरोहा के नौगांवा सादात से जीतीं पूर्व मंत्री एवं क्रिकेटर दिवंगत चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान तथा बुलंदशहर से भाजपा विधायक दल के मुख्‍य सचेतक रह चुके दिवंगत वीरेंद्र सिरोही की पत्नी उषा सिरोही का भी पार्टी ने टिकट काट दिया है। इसके अलावा गढमुक्‍तेश्‍वर में विधायक कमल मलिक, सिवालखास में जितेंद्र पाल सिंह, डिबाई में अनीता राजपूत, बिथरी चैनपुर में राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल और मथुरा के गोवर्धन में कारिंदा सिंह जैसे विधायकों का भी टिकट काट दिया गया है।

Jan 15, 2022  |  11:45 PM (IST)
ओबीसी को आधे से ज्यादा टिकट

भगवा पार्टी के एक नेता ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य और अन्य ओबीसी नेताओं के बाहर निकलने से हुए नुकसान का पता लगाया जाना बाकी है, लेकिन सूची से पता चलता है कि पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची में ओबीसी को लगभग आधे टिकट देकर पिछड़े समुदायों को विश्वास में लेने की कोशिश की है।

Jan 15, 2022  |  11:16 PM (IST)
पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे योगी

यह पहला मौका होगा जब योगी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। वर्तमान में वह राज्य विधान परिषद के सदस्य हैं। इससे पहले उन्होंने गोरखपुर लोकसभा सीट का पांच बार प्रतिनिधित्व किया था। निर्वाचन क्षेत्र में गोरखनाथ मंदिर शामिल है, जिसके प्रमुख योगी आदित्यनाथ हैं।
 

Jan 15, 2022  |  10:20 PM (IST)
अभी तक दो नामांकन दाखिल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के दूसरे दिन शनिवार को गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र से एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही 10 फरवरी को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए अब तक दो नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके है।

Jan 15, 2022  |  09:13 PM (IST)
सिराथू के मौजूदा विधायक का ट्वीट

सिराथू से भाजपा के मौजूदा विधायक शीतला प्रसाद पटेल ने एक ट्वीट में कहा, ''उप्र के मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं को मिठाई खिलाकर बधाई दी और वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद दिया।’’
 

Jan 15, 2022  |  08:34 PM (IST)
उम्मीदवारों की पहली सूची से साफ है, भाजपा महिलाओं की हितैषी नहीं: आराधना मिश्रा

 उत्तर प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना' ने राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर महिला विरोधी होने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि भाजपा हमेशा से महिला विरोधी राजनीति करती रही है और वह कभी भी महिलाओं का हित नहीं साध सकती, यह बात उसकी विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची से साफ जाहिर है।

Jan 15, 2022  |  08:10 PM (IST)
टिकट वितरण के जरिए पिछड़े समुदायों को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश

ओबीसी वर्ग उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाता है और राज्य के कुल मतदाताओं का 50 प्रतिशत से अधिक है। जबकि गैर यादव ओबीसी राज्य के कुल मतदाताओं का लगभग 35 प्रतिशत है। इस वर्ग ने 2017 के विधानसभा चुनावों और 2014 और 2019 में पिछले दो लोकसभा चुनावों में उसका समर्थन किया था।

Jan 15, 2022  |  07:37 PM (IST)
भाजपा ने यूपी में 44 ओबीसी उम्मीदवारों को दिया टिकट

मी प्रसाद मौर्य और उनके जैसे अन्य नेताओं के पलायन से हुई क्षति को नियंत्रित करने के प्रयास में, भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी करते हुए ओबीसी कोटे से आने वाले उम्मीदवारों पर अधिक भरोसा जताया है। शनिवार को घोषित 107 उम्मीदवारों में से 44 ओबीसी समुदाय से आते हैं।

Jan 15, 2022  |  06:49 PM (IST)
नाराज विधायकों को मनाएगी बीजेपी

जिन विधायकों का टिकट कटा है वो अब स्थिति में नहीं हैं कि निर्दलीय लड़ सकें। वहीं सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पहले ही कह चुके हैं कि वो अब बीजेपी के विधायकों को सपा में नहीं लेंगे। इसके अलावा जो भी नाराज विधायक हैं उस हर विधायक को मानने के लिए  वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दी जा चुकी है। 

Jan 15, 2022  |  06:01 PM (IST)
जेपी नड्डा ने कही ये बात

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के हर वर्ग के विकास एवं उनके कल्याण के लिए कृत संकल्पित होने का दावा करते हुए कहा है कि जनता के आशीर्वाद व समर्थन से भाजपा के सभी उम्मीदवार, प्रचंड बहुमत के साथ विधान सभा चुनाव में जीत हासिल करेंगे।

Jan 15, 2022  |  05:24 PM (IST)
बड़े चेहरों पर फिर से दांव

बड़े चेहरों की बात करें तो योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य के अलावा भाजपा ने मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा , नोएडा से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह , गाजियाबाद से अतुल गर्ग , आगरा ग्रामीण से पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, कैराना से मृगांका सिंह , थानाभवन से सुरेश राणा , मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, सरघना से संगीत सोम , लोनी से नन्दकिशोर गुर्जर , साहिबाबाद से सुनील शर्मा, अतरौली से संदीप सिंह , छाता से लक्ष्मी नारायण चौध?ी, फतेहपुर सीकरी से पूर्व सांसद चौधरी बाबूलाल, देवबंद से बृजेश सिंह रावत , नजीबाबाद से कुंवर भारतेन्दू सिंह , चन्दौसी से गुलाबो देवी , और शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना को उम्मीदवार बनाया है।

Jan 15, 2022  |  04:27 PM (IST)
मौजूदा विधायकों के टिकट पर कैंची चलने का असर कैसा होगा?
POLL
उत्तर प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी?
भाजपा गठबंधन
सपा गठबंधन
बसपा
किसी को बहुमत नहीं
POLL
Jan 15, 2022  |  04:03 PM (IST)
इन विधायकों का कटा टिकट

आगरा की खैरागढ़ विधानसभा से बीजेपी विधायक महेश गोयल का भी टिकट काटा गया है। अब भगवान सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया गया है। बिल्सी से विधायक राधाकृष्ण शर्मा सपा में शामिल, यहां से अब भाजपा ने हरीश शाक्य को टिकट दिया

Jan 15, 2022  |  03:03 PM (IST)
पहले 2 चरण की 113 में से 105 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के तहत 113 सीटों पर होने वाले मतदान के मद्देनजर 105 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में इन नामों पर मुहर लगाई थी।
 

Jan 15, 2022  |  02:32 PM (IST)
10 महिलाओं को भी मिला टिकट

बीजेपी ने 10 सीटें महिलाओं को, 44 सीटें ओबीसी उम्मीदवारों और 44 सीटें SC को दी हैं।

Jan 15, 2022  |  01:35 PM (IST)
यहां देखें पूरी लिस्ट
Jan 15, 2022  |  01:18 PM (IST)
जानें किस-किसको कहां से मिला टिकट

फहेतपुर सीकरी- चौधरी बाबूलाल 
खेरागढ- भगवान सिंह कुशवाहा
बाह- रानी पक्षालिका सिंह
मथुरा- श्रीकांत शर्मा
बलदेव- पूरन प्रकाश जाटव
एत्‍मादपुर- धर्मपाल सिंह
आगरा कैंट- जीएस धर्मेश
आगरा दक्षिण- योगेंद्र उपाध्‍याय 
आगरा नार्थ- पुरषोत्‍तम खंडेलवाल
आगरा रूरल- बेबी रानी मौर्या
कैराना- मृगांका सिंह 
थानाभवन - सुरेश राणा
चरथावल- सपना कश्‍यप
पुरकाजी- प्रमोद उटवान
मुजफफरनगर- कपिल देव अग्रवाल

Jan 15, 2022  |  01:17 PM (IST)
इन-इन को मिला टिकट

नोएडा- पंकज सिंह
दादरी- तेजपाल सिंह नागर
जेवर- धीरेंद्र सिंह
सिकंदराबाद- लक्ष्‍मीराज सिंह
बुलंदशहर- प्रदीप चौधरी
स्‍याना- देवेंद्र सिंह लोधी
डिबाई- सीबी सिंह 
अनूपशहर- संजय शर्मा
शिकारपुर- अनिल शर्मा
खुर्जा- मीनाक्षी सिंह
सरधना- संगीत सोम
हस्तिनापुर- दिनेश खरीक 
मेरठ कैंट- अमित अग्रवाल
किठौर- सत्‍यवीर त्‍यागी
मेरठ- कमल दत्‍त शर्मा 
साउथ -सोमेंद्र तोमर

Jan 15, 2022  |  01:01 PM (IST)
गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेगे और केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज जिले में सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Jan 15, 2022  |  12:59 PM (IST)
BJP ने 105 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

बीजेपी आज पहले चरण के लिए 57 उम्मीदवारों और दूसरे चरण के लिए 48 उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है।