LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

UP Election Result 2022: यूपी में फिर BJP सरकार, एक मात्र रसड़ा सीट जीत पाई BSP

यूपी विधानसभा की सभी 403 सीटों के नतीजे सामने हैं। इससे साफ है कि समाजवादी पार्टी की रणनीति बीजेपी के खिलाफ काम नहीं आई, वहीं बीएसपी को जिस तरह से प्रदर्शन करना चाहिए था वो भी नाकाम रही। यहां जानें यूपी विधानसभा चुनाव नतीजों का ताजा हाल।

UP Vidhan Sabha Chunav Assembly Elections Results 2022In Hindi:
यूपी विधानसभा चुनाव नतीजे 2022

नतीजों से साफ है कि बीजेपी एक बार फिर स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा की सीटों में इजाफा हुआ है लेकिन सरकार बनाने के जादुई आंकड़े से वो काफी दूर रह गई है। वहीं बीएसपी को सिर्फ 1 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली हैं। अगर चुनावी नतीजों को गौर से देखें तो दलबदलुओं और बाहुबलियों को यूपी की जनता ने करारा जवाब दिया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रदर्शन से साफ है कि किसान आंदोलन से बहुत बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।

UP Election Constituency Wise, Seat Wise Results 2022 LIVE: Check here

चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा को 41.3 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं, जबकि समाजवादी पार्टी को 32.1 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 12.9 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर शहर विधानसभा सीट पर करीब एक लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीत गए। हालांकि, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर सात हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गए।

UP Election Result 2022 Party Wise: BJP, SP, RLD, AIMIM, BSP Seats in UP Chunav

Mar 11, 2022  |  02:58 PM (IST)
एक मात्र रसड़ा सीट जीत पाई बसपा 

कभी उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सियासी ताकत रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मात्र एक सीट पर जीत हासिल कर सकी है। विधानसभा में बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह बलिया जिले की रसड़ा विधानसभा सीट से 87887 मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के महेंद्र से 6583 मतों के अंतर से जीत गये हैं। महेंद्र को 81304 मतों पर ही संतोष करना पड़ा है।
 

Mar 11, 2022  |  02:57 PM (IST)
सुहेलदेव पार्टी छह सीटों पर विजयी हुई है

दूसरी ओर, निर्वाचन आयोग के अनुसार समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। सपा उम्मीदवारों में सबसे आख़िर में जौनपुर जिले की मुंगराबादशाहपुर सीट पर सपा के पंकज की जीत की घोषणा हुई। पंकज ने भाजपा के अजय शंकर दुबे को 5230 मतों के अंतर से हरा दिया। इसके अलावा सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक अन्य सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है।
 

Mar 11, 2022  |  01:57 PM (IST)
इस बार 6 सीटों पर जीती है निषाद पार्टी

इसके अलावा, भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने 12 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रदेश में तीसरे सबसे बड़े दल के रूप में अपनी जगह बना ली है। जबकि भाजपा की एक और सहयोगी निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) भी छह सीटों पर जीत गई है।

Mar 11, 2022  |  01:23 PM (IST)
देर रात हुई गिरीश चंद्र यादव की जीत की घोषणा

निर्वाचन आयोग द्वारा बृहस्पतिवार रात करीब दो बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश की सभी 403 सीटों के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं और इनमें भाजपा ने 255 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। भाजपा के उम्मीदवारों में सबसे आखिर में जौनपुर जिले में उप्र सरकार के राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव की जीत की घोषणा हुई। यादव को 97760 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के अरशद खान को 89708 मतों पर संतोष करना पड़ा।

Mar 11, 2022  |  12:41 PM (IST)
असीम अरुण, राजेश्वर सिंह जीते

भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेकर भाजपा में शामिल हुए अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी रहे असीम कुमार कन्नौज से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के अनिल कुमार दोहरे से छह हज़ार से अधिक मतों से जीत गए। वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी रहे और मूलतः उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा के अधिकारी रहे राजेश्वर सिंह भी वीआरएस लेकर भाजपा में शामिल हुए और उन्होंने लखनऊ की सरोजिनीनगर विधानसभा सीट पर अपने निकटम प्रतिद्वंदी सपा के अभिषेक मिश्रा को 56186 मतों के अंतर से पराजित कर दिया।

Mar 11, 2022  |  12:05 PM (IST)
गाजियाबाद से जीते अतुल गर्ग

मथुरा में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने गाजियाबाद में एक लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतने का रिकार्ड बनाया है। इसके अलावा, राज्य सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना (शाहजहांपुर), सतीश महाना (महराजपुर), आशुतोष टंडन (लखनऊ पूर्व), सिद्धार्थनाथ सिंह (इलाहाबाद पश्चिम), नंद गोपाल गुप्ता नंदी (इलाहाबाद दक्षिण), सूर्य प्रताप शाही (पथरदेवा), रमापति शास्त्री (मनकापुर) जय प्रताप सिंह (बांसी) राम नरेश अग्निहोत्री (भोगांव), अनिल राजभर (शिवपुर), राज्‍य मंत्री रविंद्र जायसवाल (वाराणसी उत्तरी) नीलकंठ तिवारी (वाराणसी दक्षिणी), पल्‍टू राम (बलरामपुर) अजीत पाल (सिकंदरा), भी चुनाव जीत गए।
 

Mar 11, 2022  |  11:22 AM (IST)
योगी सरकार के 11 मंत्री चुनाव हार गए

गन्ना मंत्री सुरेश राणा (थाना भवन), ग्राम्‍य विकास मंत्री राजेंद्र सिंह उर्फ मोती सिंह (पट्टी), खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी (फेफना) तथा बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी (इटवा) समेत राज्य सरकार के 11 मंत्री चुनाव हार गये हैं।

Mar 11, 2022  |  11:06 AM (IST)
सपा के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी हारे

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी बलिया की बांसडीह सीट से भाजपा की केतकी सिंह से चुनाव हार गये। केतकी सिंह को 103305 मत तथा चौधरी को 81953 मत मिले। जसवंतनगर सीट पर समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव 159718 मत पाकर चुनाव जीत गए और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के विवेक शाक्य को 68739 मतों से संतोष करना पड़ा।

Mar 11, 2022  |  10:37 AM (IST)
रालोद ने 8, सुहेलदेव पार्टी ने 6 सीटें जीतीं

राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल ने आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल को 67 हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया।

Mar 11, 2022  |  10:24 AM (IST)
राजा भैया की पार्टी ने दो सीटें जीतीं

प्रतापगढ़ जिले से ही आने वाले रघुराज प्रताप सिंह के नेतृत्व वाली जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। इनमें अपनी परंपरागत सीट कुंडा में रघुराज ने अपनी जीत का सिलसिला बनाये रखा है। इसके पहले वह 1993 से लगातार निर्दलीय जीत रहे थे लेकिन पहली बार खुद की बनाई पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़े और जीते। बाबागंज विधानसभा सीट पर भी जनसत्ता दल के उम्मीदवार को जीत मिली है।

Mar 11, 2022  |  10:11 AM (IST)
मायावती बोलीं-चुनाव नतीजे BSP के लिए सबक

कल के चुनाव परिणाम बहुजन समाज पार्टी के लिए सबक हैं। चुनाव नतीजों से कार्यकर्ता निराश न हों। हम वापसी के लिए अथक प्रयास करेंगे। केवल बीएसपी ही भाजपा को सत्ता में आने से रोक सकती है सपा नहीं। भाजपा ने इस चुनाव में हिंदू समाज को भ्रमित किया। इस चुनाव में मुस्लिम समुदाय ने बसपा की जगह सपा पर भरोसा जताकर बड़ी भारी गलती की। 

Mar 11, 2022  |  09:53 AM (IST)
UP Election Result 2022 : चुनाव रिजल्ट पर अखिलेश की प्रतिक्रिया 

यूपी चुनाव का रिजल्ट आने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पहली प्रतिक्रिया दी है। यूपी चुनाव में सपा को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। सपा को उम्मीद थी कि वह इस चुनाव में वापस करेगी लेकिन उसकी उम्मीदें धाराशायी हो गईं। अखिलेश ने रिजल्ट आने के अगले दिन अपने एक ट्वीट में कहा कि 'उप्र की जनता को हमारी सीटें ढाई गुनी व मत प्रतिशत डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए हार्दिक धन्यवाद! हमने दिखा दिया है कि भाजपा की सीटों को घटाया जा सकता है। भाजपा का ये घटाव निरंतर जारी रहेगा।आधे से ज़्यादा भ्रम और छलावा दूर हो गया है बाकी कुछ दिनों में हो जाएगा। जनहित का संघर्ष जीतेगा!'

Mar 11, 2022  |  09:49 AM (IST)
भाजपा से दूर रही किसानों की नाराजगी 

यूपी चुनाव में भाजपा ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। चुनाव के दौरान यह बात फैलाई गई थी कि कृषि किसानों एवं लखीमपुर हिंसा की वजह से किसानों में भाजपा के प्रति नाराजगी है और इसका असर चुनाव रिजल्ट पर दिख सकता है लेकिन चुनाव परिणाम कुछ और ही कहानी कह रहे हैं। लखीमपुर खीरी जहां किसानों को जीप से कुचलकर मारा गया था उस जिले में भाजपा ने सभी सीटें जीती हैं।

Mar 11, 2022  |  07:44 AM (IST)
UP Result: 11 मंत्रियों की हुई हार

राज्य सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा (थाना भवन), ग्राम्‍य विकास मंत्री राजेंद्र सिंह उर्फ मोती सिंह (पट्टी), खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी (फेफना) तथा बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी (इटवा) समेत राज्य सरकार के 11 मंत्री चुनाव हार गए हैं। मथुरा में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने गाजियाबाद में एक लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतने का रिकार्ड बनाया है।

Mar 10, 2022  |  06:05 PM (IST)
UP Election results 2022: विपक्ष का विषवमन नहीं आया काम- योगी आदित्यनाथ

रुझानों में बीजेपी का प्रचंड जीत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ स्थित बीजेपी के मुख्यालय पहुंचे जहां उनका अबीर गुलाल स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीजेपी की शानदार जीत पर प्रदेश के लोगों को हार्दिक धन्यवाद। उन्होंने कहा कि यह संगठन के लाखों कार्यकर्ताओं की कठिन परिश्रम की जीत है। सात चरणों में हुए चुनाव प्रचार के दौरान जितना विषवमन किया गया उसका सबक प्रदेश की जनता ने विपक्षी दलों को सिखा दिया है। बीजेपी की जीत विकास, विश्वास की जीत है। हमने जो कहा था, जो वादे किए थे उसे पूरा करने की कोशिश की। अगले पांच वर्ष के लिए हमारा एजेंडा तय है। 

Mar 10, 2022  |  05:13 PM (IST)
UP Election results 2022: अमेठी सीट पर संजय सिंह पीछे

कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी विधानसभा सीट पर अब तक की मतगणना में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी महारानी प्रजापति भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संजय सिंह से करीब पांच हजार वोटों से आगे चल रही हैं।महारानी प्रजापति सपा सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रजापति की पत्नी हैं । गायत्री इस समय बलात्कार के मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे हैं।चुनाव आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार महारानी को अभी तक 45332 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा के संजय सिंह को 39649 वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस के आशीष शुक्ला को 8007 वोट मिले हैं ।

Mar 10, 2022  |  04:42 PM (IST)
UP Election results 2022: डिबाई में बीजेपी और फरेंदा में कांग्रेस की जीत

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत डिबाई सीट से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।घोषित परिणाम के अनुसार भाजपा उम्मीदवार चंद्रपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के हरीश कुमार को 68025 मतों से पराजित किया।उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत महाराजगंज जिले की फरेंदा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।घोषित परिणाम के अनुसार कांग्रेस उम्मीदवार वीरेंद्र चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के बजरंग बहादुर सिंह को 1087 मतों से पराजित किया।चौधरी को कुल 84755 मत मिले जबकि सिंह को 83668 वोट हासिल हुए। गोरखपुर ग्रामीण से बीजेपी के बिपिन सिंह जीते। 

Mar 10, 2022  |  03:34 PM (IST)
UP Election results 2022: अखिलेश यादव की गलती नहीं, वो अकेले लड़े- शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवारसपा प्रमुख अखिलेश यादव की गलती नहीं है, उन्होंने अपने दम पर चुनाव लड़ा। उन्हें चुनाव परिणामों के बारे में नहीं सोचना चाहिए क्योंकि इस देश में उनका कद ऊंचा है। उन्होंने पहले से बेहतर लड़ाई लड़ी है। चुनाव में हार और जीत लगी रहती है। लेकिन इस जीत से बीजेपी को ज्यादा उत्साहित होने की जरूरत नहीं है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 273 सीट पर आगे है जबकि समाजवादी पार्टी 122 सीट पर सिमटती नजर आ रही है। 

Mar 10, 2022  |  03:30 PM (IST)
UP Election results 2022: नोएडा से पंकज सिंह की एक लाख 80 हजार वोट से रिकॉर्ड जीत

बीजेपी 273 सीट, सपा गठबंधन 126 सीट, कांग्रेस 2 और बीएसपी 1 सीट पर आगे है। नोएडा सदर सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह एक लाख 80 हजार की रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है। कैराना सीट से मृगांका सिंह और समाजवादी पार्टी के नाहिद हसन के बीच कांटे की टक्कर है। देवरिया सदर सीट से शलभमणि त्रिपाठी बड़े अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं।  वहीं सबसे बड़ा उलटफेर समाजवादी पार्टी में शामिल स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ हुई है। कुशीनगर जिले के फाजिलनगर सीट से उनकी करारी हार हुई है। 

Mar 10, 2022  |  03:02 PM (IST)
UP Election results 2022: देवरिया सदर सीट से शलभमणि त्रिपाठी की जीत

ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 274 सीट, सपा गठबंधन 122 सीट, कांग्रेस ी और बीएसपी 4 सीट पर आगे है। देवरिया सदर सीट से शलभमणि त्रिपाठी बड़े अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं।  वहीं सबसे बड़ा उलटफेर समाजवादी पार्टी में शामिल स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ हुई है। कुशीनगर जिले के फाजिलनगर सीट से उनकी करारी हार हुई है। टांडा सीट से सपा के राममूर्ति वर्मा अपने निकटतम उम्मीदवार से करीब 24 हजार मतों से आगे हैं।