Mumtaz Birthday: जूनियर आर्टिस्ट से मुमताज बनीं हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस, जानिए उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से

Veteran Actress Mumtaz Birthday Special : बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस की जिंदगी में कई उतार- चढ़ाव आए। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। आइए उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़े अनसुने किस्सों के बारे में जानते हैं।

mumtaz
mumataz birthday special  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • वेटरन एक्ट्रेस मुमताज आज 75 साल की हो गई हैं
  • एक्ट्रेस ने बतौर जूनियर आर्टिस्ट की थी अपने करियर की शुरुआत
  • मुमताज कैंसर जैसी बीमारी को मात दे चुकी हैं

Veteran Actress Mumtaz Birthday Special : हिंदी सिनेमा की एवरग्रीन एक्ट्रेस मुमताज 31 जुलाई को अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल में अपनी अलग पहचान बनाई हैं। मुमताज हमेशा से फिल्मों में एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। महज 12 साल की उम्र में मुमताज ने अपने करियर की शुरुआत की थी। मुमताज को शुरुआत में छोटे-मोटे रोल मिला करते थे। एक्ट्रेस की मां और चाची भी फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का काम किया करता था। करियर की शुरुआत में कोई भी एक्टर उनके साथ काम नहीं करना चाहता था। 

मुमताज को पहली बार दारा सिंह की फिल्म 'फौलाद' में बतौर लीड एक्ट्रेस मौका मिला। ऐसे मुमताज जूनियर आर्टिस्ट से एक्ट्रेस बनीं। उस समय में मुमताज ने दारा सिंह के साथ 16 सोलह फिल्में की थी जिसमें से 12 हिट हुई थीं। एक्टर को इन फिल्मों से पहचान मिलना शुरू हुईं।फिल्मी पर्दे पर मुमताज और राजेश खन्ना की जोड़ी को हिट माना जाता था। दोनों ने साथ में दो रास्ते, सच्चा- झूठा, आपकी कसम, दुश्मन, रोटी जैसी कई हिट फिल्में की थी।

दारा सिंह का था योगदान
एक इंटरव्यू में मुमताज ने कहा था कि उनके करियर को बनाने में दारा सिंह का बहुत बड़ा योगदान था, क्योंकि उनके साथ काम करने की वजह से मुझे अच्छी फिल्में मिलेन लगी थी। उन्होंने बताया था कि जब मैं मशहूर हुई तब मेरे साथ वो सभी सितारे काम करना चाहते थे जिन्होंने पहले मेरे साथ काम करने से मना कर दिया था। इस लिस्ट में शम्मी कपूर, संजीव कपूर, जितेंद्र और देवानंद का नाम शामिल हैं।

Also Read: पुराने दौर की सबसे अच्छी डांसर कहलाने वालीं मुमताज, हेलेन से होती थी जिनकी तुलना

शम्मी कपूर का आया था मुमताज पर दिल
मुमताज की खूबसूरती के दीवाने आम लोगों के साथ कई सुपरस्टार भी थे। इसमें राजेश खन्ना, शम्मी कपूर जैसे अभिनेताओं का नाम शामिल हैं। शम्मी कपूर  मुमताज से शादी करना चाहते थे लेकिन उनकी शर्त थी कि शादी के बाद मुमताज फिल्मों में काम नहीं करेंगी। हालांकि मुमताज अपना करियर छोड़ने को तैयार नहीं हुईं और दोनोंं का रिश्ता खत्म हो गया। एक्ट्रेस ने 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली। इस खबर से राजेश खन्ना का दिल टूट गया था. शादी के बाद मुमताज पति के साथ ब्रिटने में जाकर बस गईं।

कैंसर से जंग जीत चुकी हैं मुमताज
मुमताज की जिदंगी का वो सबसे मुश्किल समय था जब उन्हें पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है। हालांकि मुमताज को इसकी जानकारी थोड़ी देर से हुई। मुमताज ने कीमोथेरपी कराई और इस दौरान उनकी हालत काफी खराब हो गई थी। कीमो की वजह से मुमताज के बाल और आंखों के पलके और भौहों तक झड़ने लगे थे। इस वजह से मुमताज काफी परेशान रहती थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर