साल 2020 में बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को झेलना पड़ा भारी नुकसान, हुआ इतने हजार करोड़ का घाटा

Bollywood box office loss in 2020: साल 2020 में बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। बॉक्स ऑफिस को कई हजार करोड़ का घाटा हुआ है।

Bollywood box office loss in 2020
सलमान खान, अजेय देवगन और जॉन अब्राहम। 
मुख्य बातें
  • कोरोना की वजह से साल 2020 बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस के लिए अच्छा नहीं रहा
  • साल की शुरुआत 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' से हुई, जिसने अच्छी कमाई की
  • मार्च से हालात बिगड़त चले गए, जिसका असर बॉक्स ऑफिस पर भी पड़ा

साल 2020 में बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस की शुरुआत जबरदस्त रही। अजय देवगन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कलेक्शन किया और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। 2020 का आगाज शानदार हुआ तो कई लोगों कि बॉक्स ऑफिस पर इस साल ऐसी फिल्में देखने को मिलेंगी। ढाई महीने तक सब खुछ ठीक रहा लेकिन मिड-मार्च से कोरोना महामारी के चलते हालात बिगड़ते गए।

लॉकडान की वजह से सिनेमाघरृ बंद हो गए जो बॉक्स ऑफिस के लिए बदतर साबित हुआ। अक्टूबर तक सिनेमाघर बंद होने के कारण बॉालीवुड बॉक्स ऑफिश को हजारों करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है। बता दें कि थिएटर्स खुलने के बाद से तीन हिंदी फिल्म मनोज बाजपेयी और दिलजीत दोसांझ की 'सूरज पे मंगल भरी, कियारा आडवाणी स्टार 'इंदु की जवानी' और ऋचा चड्ढा की 'शकीला' रिलीज हुई हैं जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं।

Salman Khan Radhe Film

इस साल रिलीज होनी थीं ये बड़ी फिल्में

साल 2020 में कई बड़ी बॉलीवुड फिल्में  रिलीज होने वाली थीं, जिनसे बॉक्स ऑफिस के गुलजार होने की आशा थी। हालांकि, ऐसा हो नहीं सका। इस साल जिन बड़ी फिल्मों को थिएटर में रिलीज होना था, उनमें अक्षय कुमार स्टारर 'सूर्यवंशी', रणवीर सिंह की '83', सलमान खान की ;राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई', जॉन अब्राहम, इमरान हाशमी और सुनील शेट्टी स्टारर 'मुंबई सागा', जॉन अब्राहम की 'सत्यमेव जयते 2', अजय देवगन और संजय दत्त की 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया', अजय देवगन स्टारर 'मैदान', रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर कपूर और संजय दत्त स्टारर फिल्म 'शमशेरा', अक्षय कुमार-संजय दत्त की 'पृथ्वीराज' और आमिर खान स्टारर 'लाल सिंह चड्ढा' का नाम शामिल है।


बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को इतना घाटा

कोइमोई की एक रिपोर्ट के अनुसार, बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस को साल 2020 में 3500 करोड़ रुपए से अधिक का बड़ा नुकसान हुआ है। पिछले साल बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस ने 'वॉर', 'कबीर सिंह', 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' जैसी फिल्मों की ब्लॉकबस्टर सफलता की बदौलत 4400 करोड़ रुपए कमाए थे। बॉलीवुड ने इस साल ढाई महीने के थिएट्रिकल बिजनेस में जो कमाई की है, वो सिर्फ 780 करोड़ रुपए है। बॉक्स ऑफिर पर यह कमाई भी 'तानाजी', 'बागी 3' और 'मलंग' जैसी फिल्मों की वजह से हुई। 'तानाजी' ने अकेले 280 करोड़ रुपए कलेक्ट किए। ऐसे में बॉलीवुड साल 2020 के नुकसान की भरपाई 2021 में करना चाहेगा। बॉलीवुड को अगले साल 'सूर्यवंशी', '83', 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' समेत कई फिल्मों से काफी उम्मीदें हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर