Bhang Benefits: भांग खाने के हैं कई फायदे, डायबिटीज समेत कई समस्याओं को दूर करने में मददगार

Bhang on Mahashivratri : होली और शिवरात्रि जैसे मौकों पर खासतौर पर पसंद की जाने वाली भांग के सेवन से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। इससे कान दर्द से लेकर भूख की कमी को दूर किया जा सकता है।

Bhang
Bhang Health benefits  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • भांग के इस्तेमाल से कान में दर्द से मिल सकती है राहत
  • भांग अल्जाइमर की बीमारी से कर सकता है बचाव
  • भूख की कमी को दूर कर सकती है भांग

Bhang on Mahashivratri : होली के मौके पर कई लोग भांग का सेवन करते हैं। वहीं, कुछ लोग भांग से होने वाले साइड-इफेक्ट की वजह से इसका सेवन नहीं करते हैं। भांग एक ओर जहां शरीर को नुकसान पहुंचाता है। वहीं, दूसरी ओर इससे कई फायदे जैसे- कान दर्द, अल्जाइमर, खांसी जैसी परेशानी दूर हो सकती है। इसके साथ ही इससे स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। भांग के सेवन से न सिर्फ कई समस्याएं दूर होती हैं बल्कि इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा होता है। आप होली के मौ‍के पर ठंडाई में डालकर भांग का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अधिक भांग का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको सीमित मात्रा में ही भांग का सेवन करना चाहिए।  

Also Read: ये लोग होली पर भूलकर भी न पिएं भांग,इन टिप्स से तुरंत उतर जाएगा नशा

भांग से सेहत को होने वाले फायदे

कान दर्द को करे दूर

भांग के इस्तेमाल से कान में होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है। जी हां, अगर आपके कान में असहनीय दर्द हो रहा है, तो भांग का रस आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए भांग की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को वाहक तेल जैसे- सरसों, नारियल तेल में पकाएं। जब तेल अच्छे से पक जाए, तो इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे अपने कान में डाल लें। दिन में 2 से 3 बार इस तेल के इस्तेमाल से कान में दर्द से राहत पा सकते हैं।

अल्माइजर से करे बचाव

भांग के इस्तेमाल से अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है। दरअसल, भांग में टेट्राहाइड्रोकैनाबिनॉल (Tetrahydrocannabinol) होता है। इसकी छोटी सी खुराक एमाइलॉयड (Amyloid) के विकास को बढ़ावा देती है, जो  अल्माइजर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए भी भांग का सेवन लाभकारी हो सकता है। खासतौर पर जिन लोगों के हाथों और पैरों में डायबिटीज के लिए दर्द बना रहता है, उनके लिए यह बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

खांसी में असरदार

सर्दी, खांसी-जुकाम जैसी परेशानी को दूर करने के लिए भी भांग का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें। अधिक मात्रा में भांग का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Also Read:  होली पर बनाएं भांग के पेड़े, मेहमानों को चखाएं लेकिन बच्चों से रखें दूर

भूख बढ़ाए

भांग का सेवन सही मात्रा में करने से भूख की कमी को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए भांग के चूर्ण के साथ काली मिर्च का सेवन करें। इसके अलावा भूख बढ़ाने के लिए सुबह-शाम भांग की चटनी का भी सेवन किया जा सकता है। इससे काफी स्वास्थ्य को काफी फायदा हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर