Diabetes: मेथी दाने के पानी, नीम से गिलोय तक, इन जड़ी-बूटियों से कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज

Diabetes: डायबिटीज की समस्या आज के समय में आम हो गई है। इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल होता है और डायबिटीज की समस्या से आराम मिलता है।

Diabetes
Diabetes Home Remedies 
मुख्य बातें
  • नीम के इस्तेमाल से शुगर लेवल को करें कंट्रोल
  • मेथी दानों के पानी से मिलेगी डायबिटीज से राहत
  • शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गिलोय है फायदेमंद

Herbs For Diabetes: गलत खानपान की आदतों और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। इस समस्या में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। यदि शुगर लेवल बढ़ जाए, तो इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है, जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, कुछ जड़ी-बूटियों के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे डायबिटीज की समस्या से निजात पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल और फायदों के बारे में-

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए जड़ी-बूटियां

गिलोय का सेवन

आयुर्वेद में गिलोय एक बहुत फायदेमंद औषधि है, जिससे कई तरह की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। गिलोय में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुणों के साथ-साथ  होते हैं, जो आयरन, फास्फोरस, जिंक जैसे पौषक तत्व होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। 

नीम का इस्तेमाल

नीम एंटीबैक्टीरियल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। दांतों की देखभाल से लेकर बॉडी को डीटॉक्स करने तक, नीम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स जैसे गुण होते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करते हैं। 

Also Read: Cancer Facts for Women: महिलाओं को होने वाले कैंसर, इन लक्षणों से करें पहचान और ऐसे करें बचाव    

मेथी दाने का पानी 

मेथी दाने भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। मेथी दानों में घुल फाइबर के साथ-साथ बैड कोलेक्सट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करने के गुण भी होते हैं। डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए रोज मेथी दाने के पानी का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाने डालकर रख दें, फिर सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लें। 

दालचीनी का काढ़ा

भारतीय रसोई में पाया जाने वाला मसाला दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है, इससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के पेशेंट्स दालचीनी का काढ़ा या चाय बनाकर पी सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर