Benefits of Alum: शरीर के दर्द और सूजन से लेकर खांसी-बुखार तक, फायदेमंद है फिटकरी

Benefits of Alum: शरीर की ऐंठन हो, दर्द या फिर सूजन, इन सभी समस्याओं को दूर करने में फिटकरी बहुत कारगर होती है। इसके अलावा बुखार और खांसी में भी फिटकरी असरदार होता है। 

Benefits of Alum
Alum 
मुख्य बातें
  • फिटकरी के इस्तेमाल से बुखार भी होता है दूर
  • शरीर के दर्द और सूजन से भी दिलाए राहत
  • दांतों के प्लाक को हटाने में भी है कारगर

Benefits of Alum: फिटकरी के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे कि ये एक पारदर्शी पत्थर की तरह दिखने वाला रासायनिक पदार्थ होता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर शेविंग के बाद इंफेक्शन से बचने के लिए किया जाता है। वैज्ञानिक भाषा में फिटकरी को पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट कहते हैं। फिटकरी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एक स्टडी में यह साफ हुआ है कि फिटकरी के इस्तेमाल से दांतों की गंदगी और बुखार व खांसी तक से आराम पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं फिटकरी के फायदों के बारे में-

फिटकरी सेहत के लिए है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

दांतों की गंदगी को करे साफ

फिटकरी के इस्तेमाल से दांतों पर जमी कैविटी को भी साफ किया जा सकता है। दरअसल, फिटकरी में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो मुंह में जमे प्लाक को तो हटाता ही है, साथ ही लार में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। जिससे मुंह और दांत दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है।

Also Read: Lung Cancer बलगम में आता है खून, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, जानिए अन्य कारण

​बुखार, खांसी और अस्थमा दिलाए राहत

स्टडी के अनुसार, बुखार और खांसी से आराम पाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से खांसी, काली खांसी, अस्थमा और मलेरिया जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए फिटकरी की कुछ मात्रा पानी में घोलकर पी जा सकती है। पर इससे पहले डॉक्टर से एक बार सलाह अवश्य लें। 

Also Read: Earache in Children बच्चों के कान में है दर्द, दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

​शरीर के ऐंठन और सूजन करे दूर

शरीर में होने वाली ऐंठन और सूजन को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में कारगर होते हैं। इसके लिए पहले फिटकरी को तवे पर रखकर गर्म कर लें फिर इसे गुनगुने पानी में घुलने के छोड़ दें। अब इस पानी से सूजन वाली जगह की सिकाई करें। इससे दर्द और सूजन से बहुत जल्द लाभ मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर