Alum Benefits : शरीर की इन परेशानियों को चुटकियों में दूर करे फिटकरी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Uses of Alum: फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती है। चेहरे की झुर्रियों से लेकर खरोंच को दूर कर सकता है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे हो सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें, ताकि किसी तरह का साइड-इफेक्ट न हो।

Alum Benefits
Alum health Benefits 
मुख्य बातें
  • चोट की समस्या दूर कर सकता है फिटकरी
  • फिटकरी से शरीर की बदबू हो सकती है दूर
  • झुर्रियों की समस्या दूर कर सकता है फिटकरी

Benefits of Alum: काफी लंबे समय से हमारे घरों में फिटकरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। पानी को शुद्ध करने से लेकर चोट लगने करने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह से बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

चोट लगने से लेकर चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में फिटकरी का इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। साथ ही इसे खरीदते समय विशेष सावधानी बरतें। ताकि इससे होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके।

फिटकरी के फायदे

घाव से राहत - पुराने समय में चोट लगने पर या फिर दाढ़ी बनाते वक्त खरोंच लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पानी में फिटकरी डाल लें। अब इस पानी से अपने घाव को धो लें। इससे खून बहना कम हो जाएगा। साथ ही घाव से तुरंत आराम मिल सकता है।

चेहरे की झुर्रियां करें कम - फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। झुर्रियों की परेशानी को कम करने के लिए फिटकरी के पानी से सुबह-शाम अपने चेहरे को धोएं। इससे कुछ ही दिनों में झुर्रियां दूर हो सकती हैं।

Also Read: हल्दी वाला दूध ही नहीं हल्दी का पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, रोजाना करें इस्तेमाल 

पसीने की बदबू से राहत - फिटकरी का इस्तेमाल शरीर में पसीने की बदबू को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए फिटकरी का महीन पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को नहाने के पानी में मिक्स करके नहा लें। इससे पसीने की बदबू दूर हो सकती है।

दांतों की परेशानी होगी दूर - फिटकरी का इस्तेमाल दांतों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके पानी को आप नैचुरल माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जो दांतों की बदबू और दर्द की समस्या को दूर कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर