Sprouted Onions Benefits: गर्मियों में अंकुरित प्याज के फायदे जानिए, इसे खाया तो होगा कमाल का असर

Sprouted Onions Benefits: गर्मी में प्याज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्याज को खाने से लू और हीट स्ट्रोक से बचने में सहायता मिलती है लेकिन अंकुरित प्याज सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इससे इम्यूनिटी बढ़ाने, पेट की जलन को दूर करने और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

Sprouted Onions
Sprouted Onions benefits 
मुख्य बातें
  • पेट की जलन को शांत करने में कारगर अंकुरित प्याज
  • अंकुरित प्याज में मौजूद फाइबर पाचन करे दुरुस्त
  • अंकुरित प्याज के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Sprouted Onions : लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली प्याज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अक्सर लोग प्याज को सब्जी में डालने के अलावा सलाद के रूप में कच्चा खाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन एक सर्वे में साफ हुआ है कि अंकुरित प्याज खाने से ज्यादा फायदा होता है। दरअसल, अंकुरित प्याज में विटामिन सी, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलेट और कॉपर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसलिए अंकुरित प्याज को खाने से गर्मी में लू से बचने में, इम्यूनिटी मजबूत करने और पेट की जलन की समस्या को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं अंकुरित प्याज को खाने के फायदों के बारे में-

पढ़ें- गर्मियों में ठंडक देने का काम करती है खट्टी मीठी इमली, जानिए इसके फायदे

अंकुरित प्याज खाने के फायदे

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत
एक रिपोर्ट के अनुसार, प्याज खाने से गर्मी में लू से बचने में मदद मिलती है। वहीं, अंकुरित प्याज को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

पेट की बीमारी को करे दूर
पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी अंकुरित प्याज बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को साफ करने में मदद करता है और कब्ज जैसे अनेकों पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर होता है।

पेट की जलन को करे शांत
गर्मी के मौसम में अक्सर पेट में जलन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अंकुरित प्याज का सेवन किया जाना चाहिए। दरअसल, प्याज को खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है, जिससे पेट में जलन की समस्या भी नहीं होती।

प्याज को ऐसे करें अंकुरित
कई बार प्याज को अंकुरित करने की जरूरत नहीं पड़ती और प्याज खुद ही अंकुरित हो जाती है। वहीं, प्याज को अंकुरित करने के लिए पहले बीज को लगाना पड़ता है। बीज लगाने के दस-बारह दिन बाद प्याज अंकुरित हो जाते हैं। अब इन अंकुरित प्याज को किसी भी तरह से खाया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।()

अगली खबर