Weight Loss Tips : इस हरे फल के सेवन से जल्दी कम होगा वजन, जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

Amla for weight loss: आंवला वजन घटाने में बहुत कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी होने के साथ-साथ फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाए रखते हैं और फालतू चर्बी को जमने से रोकते हैं। वजन घटाने के लिए आंवले की सब्जी, चूर्ण और मुरब्बा भी खाया जा सकता है।

Amla for weight loss
आमले से घटाएं वजन 
मुख्य बातें
  • सब्जी से मजबूत बनेगी पाचन शक्ति
  • फैट दूर कर बॉडी में एनर्जी जगाए आंवले का मुरब्बा
  • स्वाद के साथ वजन घटाए आंवले की चटनी

Amla for weight loss: आंवला में विटामिन सी के साथ-साथ पॉलिफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाए रखने के साथ-साथ हानिकारक टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करते हैं। मेटाबॉलिज्म के अच्छा होने की वजह से शरीर में फालतू चर्बी जमा नहीं हो पाती। आंवला में कैलोरी न के बराबर होती है, जो वजन को बढ़ने नहीं देता और वजन कम करने में भी मदद करता है। वजन घटाने के लिए आंवले को मुरब्बा, चटनी, चूर्ण और सब्जी के तौर पर खाया जा सकता है। दरअसल, आंवला हर सीजन में नहीं मिलता है, ये केवल सर्दियों में ही मिलता है, इसलिए इसको चूर्ण या मुरब्बे के रूप में स्टोर कर लिया जाता है। कमाल की बात ये है कि अलग-अलग तरह से स्टोर करने के बाद भी आंवले के गुणों में कोई कमी नहीं आती है। तो चलिए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आंवले को किस तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल।

Also Read: Shigella Bacteria Outbreak: क्या है शिगेला जिससे केरल में बरपा है कहर,कुछ भी खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

वजन घटाने के लिए इस तरह करें आंवला का इस्तेमाल

सूखा आंवला या चूर्ण के तौर पर
हर सीजन में न मिल पाने की वजह से आंवले को सुखाकर रख लिया जाता है, ताकि उसका कभी भी इस्तेमाल किया जा सके। सूखे आंवले को पीसकर इसका चूर्ण बना लिया जाता है। चूर्ण बनने के बाद भी आंवले के गुण कम नहीं होते और ये भी कच्चे आंवले की तरह ही फायदेमंद होता है। वजन घटाने के लिए आंवले के चूर्ण को सुबह गर्म पानी के साथ पिया जा सकता है।

Also Read: Diet chart to Lose Weight: सब्जियों वाली इस डाइट को करें फॉलो, एक महीने में घट सकता है 5 किलो वजन

फैट दूर कर बॉडी में एनर्जी जगाए आंवले का मुरब्बा
मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोग आंवले के मुरब्बे का भी सेवन कर सकते हैं। मुरब्बे में विटामिन सी के साथ-साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में एनर्जी बनाने में कारगर होता है। रोज सुबह आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ में मेटाबॉलिक सिस्टम भी ठीक बना रहता है, जिससे शरीर में फालतू चर्बी नहीं जमती और वजन भी कम होता है।  

सब्जी से मजबूत बनेगी पाचन शक्ति
आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर खाने को पचाने, कब्ज बनने से रोकने और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में फायदेमंद माना जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। आंवले को सब्जी बनाकर भी खाया जाता है। हालांकि, आंवले की सब्जी केवल सर्दियों में ही खाई जा सकती है, क्योंकि कच्चा आंवला केवल सर्दियों में ही मिलता है।

स्वाद के साथ वजन घटाए आंवले की चटनी
आंवला में हाइपोलिपिडैमिक गुण भी पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल और फैट को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे वजन कम होता है। आंवला स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आंवले की चटनी एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है। जो वजन भी कम करेगी और स्वाद में भी होगी लाजवाब।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर